कर्मचारियों-पारा शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में होगी 10% की वृद्धि, बढ़ेगा वेतन, इन्हें मिलेगा लाभ

इसमें सफल होने वाले पर शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसद की वृद्धि की जाएगी।

employees news

रांची, डेस्क रिपोर्ट राज्य सरकार द्वारा जल्दी Employees-पारा शिक्षकों (para teachers) के मानदेय में वृद्धि (honorarium hike) की जाएगी। दरअसल राज्य के पारा शिक्षकों की पहली आकलन परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। परीक्षा की जिम्मेदारी JAC को दी गई है। साथ ही आकलन परीक्षा में सफल होने वाले पारा शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि की जाएगी। शिक्षकों का सेवा शर्त नियमावली में इस बात का उल्लेख किया गया है। वहीं मानदेय में 10 फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है।

ज्ञात हो कि झारखंड राज्य में पारा शिक्षकों की पहली आखिरी परीक्षा जुलाई में आयोजित की जाएगी। जिसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा तैयारी की जा रही है। स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल को पत्र लिखा है। जिसमें प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, समय से पूर्व खाते में आएगी राशि, जाने नवीन अपडेट, मिलेगा लाभ

परीक्षा जुलाई के अंत तक आयोजित होने की संभावना जताई गई है। इसके लिए आवेदन जमा करने की तिथि की घोषणा जल्द ही की जाएगी। इसमें सफल होने वाले पर शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसद की वृद्धि की जाएगी। वहीं इस परीक्षा में वैसे पारा शिक्षक शामिल होंगे, जिन्होंने शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफलता हासिल नहीं की है।

राज्य सरकार के सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियमावली की माने तो सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 50 फीसद की वृद्धि की गई थी। शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होने वाले पारा शिक्षकों के मानदेय में 40 फीसद बढ़ोतरी की गई थी। इस मामले में शिक्षा मंत्री का कहना है कि राज्य में पारा शिक्षकों की परीक्षा जुलाई में होगी। JAC के द्वारा यह परीक्षा आयोजित की जाएगी।

जिसके लिए दिशानिर्देश भेजा गया है। वहीं परीक्षा के आधार पर शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि किया जाएगा। विभाग द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि जिन शिक्षकों ने 3 वर्ष की सेवा पूरी की है। वहीं इस परीक्षा में शामिल होने की पात्रता रखेंगे। शिक्षकों को 4 मौके मिलेंगे। परीक्षा में सफल नहीं होने वाले शिक्षक को मानदेय में वृद्धि नहीं की जाएगी।