कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगा गारंटी पेंशन योजना का लाभ, पदोन्नति-रिटायरमेंट आयु पर जाने बड़ी अपडेट

इससे पहले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ा दिया गया। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

cpcc

हैदराबाद, डेस्क रिपोर्ट। शिक्षक सहित राज्य के लाखों कर्मचारियों (employees) को जल्दी गारंटी पेंशन योजना (Guaranteed Pension Scheme) का लाभ मिलेगा। इसके लिए नियम की तलाश की जा रही है। साथ ही राज्य शासन पर पड़ने वाले वित्तीय बोझ को रोकने सहित सेवानिवृत्त कर्मचारियों (Retired Employees)  को गारंटी पेंशन का लाभ दिलाने तैयारी की जा रही है। वहीं राज्य के अंशदाई पेंशन योजना (NPS) का विरोध कर रहे कर्मचारियों से भी बातचीत का दौर जारी है। जल्द इस मुद्दे पर सहमति बन सकती है। वहीं मुख्यमंत्री रेड्डी के निर्देश पर जल सेजल गारंटी पेंशन योजना को लागू करने पर बड़ा निर्णय लिया जा सकता है।

इससे पहले कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ा दिया गया। इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। मामले में बोलते हुए शिक्षा मंत्री सत्यनारायण ने कहा कि न केवल शासकीय स्कूल की सहायता प्राप्त और आवासीय विद्यालय के शिक्षकों की सेवानिवृत्ति की आयु के बढ़ाने के आदेश पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

Read More : मध्यप्रदेश : ऑनलाइन गेमिंग, जुआ और गैंगस्टर पर सरकार सख्त, नये कानून के गृह मंत्री ने दिए संकेत

वही उनकी पदोन्नति के संबंध में भी शिक्षकों को विश्वास में लिया गया है। उनकी आशंकाओं को दूर करने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्दी शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा।इसके साथ ही स्कूल में शिक्षकों के लिए फेस रिकॉग्निशन ऐप के जरिए उपस्थिति दर्ज कराने के नियम तय किए गए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षकों ने इस संबंध में शासन के आदेश को मान्य कर लिया गया है।

वहीं प्रदेश के शासकीय कर्मचारी डॉक्टर शिक्षकों को सेवानिवृत्ति के बाद गारंटी पेंशन योजना का लाभ दिलाने के लिए भी राज्य शासन द्वारा नवीन तैयारी की जा रही है। इसके लिए अधिकारियों कर्मचारियों के साथ बैठक का दौर शुरू हो गया है। कर्मचारियों को अंशदाई पेंशन योजना से काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। कर्मचारी लगातार गारंटी पेंशन की मांग कर रहे हैं। जिस पर अब बीच का रास्ता निकालते हुए जीपीएस की योजना के लिए विकल्प तलाशे जा रहे हैं। जल्द शासकीय कर्मचारी पेंशनर्स को लाभ मिलेगा।