कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, वेतन में होगी बंपर वृद्धि, खाते में जल्द बढ़ेगी राशि, की जाएगी नवीन भर्तियां

जून 2022 की तिमाही में कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने का प्रतिशत बढ़कर 28.4 फीसद हो गया है

cpc

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के लाखों कर्मचारियों (Employees) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल एक बार फिर से उनके वेतन में भारी वृद्धि (salary Increment)  देखी जा सकती है। माना जा रहा है कि कर्मचारियों के वेतन में आठ से 10 फीसद की वृद्धि हो सकती है। इसके लिए कॉर्पोरेट घराने ने तैयारी कर ली है। दरअसल निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को जल्दी बड़ा तोहफा मिलेगा।

कॉरपोरेट Infosys अपने कुशल कर्मचारियों को बनाए रखने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। वहीं उनके नौकरी छोड़ने की दर लगातार बढ़ती जा रही है। जिससे IT दिग्गज कंपनी इंफोसिस ने भी अपने कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की घोषणा की है। आईटी प्रमुख इंफोसिस ने कहा है कि वह अपने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी करेगी और आने वाले दिनों में अपने भर्ती अभियान में भी तेजी लाएगी।

Read More : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कहने पर भड़की BJP, सीएम शिवराज ने कही बड़ी बात, संसद में भी हंगामा

इंफोसिस सहित अन्य आईसी दिग्गज कंपनियों का मानना है कि नौकरी छोड़ने की दर में लगातार हो रही वृद्धि को नई भर्ती अभियान से रोका जा सकता है। इसके अलावा कुशल कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी का लाभ भी कंपनी को मिलेगा। दिग्गज आईटी कंपनी की बात करें तो जून 2022 की तिमाही में उनके कर्मचारियों के नौकरी छोड़ने का प्रतिशत बढ़कर 28.4 फीसद हो गया है जबकि पिछली तिमाही में यह आंकड़ा 27.7% था।

एडमिशन की दर को रोकने और कुशल कर्मचारियों के साथ-साथ नवीन भर्ती करने के लिए दिग्गज आईटी कंपनी द्वारा जल्दी नवीन भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। ज्ञात हो कि इससे पहले जून 2022 की तिमाही में इंफोसिस के कुल कर्मचारियों की संख्या 3,35,146 थी। आईआईटी फॉर्म में पिछले 12 महीने में 28.4% की बढ़ती एट्रिशन दर आईटी कंपनी के लिए चिंता का विषय बनी हुई है।

इसमें भी जानकारी देते हुए मुख्य वित्तीय अधिकारी नीलांजन रॉय ने कहा कि हम प्रतिस्पर्धा मुआवजा, वेतन वृद्धि और भर्ती के संशोधन के माध्यम से मजबूत विकास गति को बढ़ावा देंगे। नवीन भर्तियां की जाएगी। हालांकि तत्काल अवधि में इससे कंपनी का मार्जिन प्रभावित हो सकता है लेकिन एट्रिशन के असर को कम करने और भविष्य में विकास की अच्छी स्थिति को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है।

बता दे कि इंफोसिस पहली ऐसी कंपनी नहीं है, जो कर्मचारियों के वेतन वृद्धि सहित नई भर्ती प्रक्रिया के लिए आगे आ रही है। इससे पहले टाटा कंसलटेंसी सर्विस, एचसीएल और विप्रो जैसी दिग्गज आईटी टेक कंपनियों ने अपने कुशल कर्मचारियों को रोकने के लिए वेतन वृद्धि की थी। वही अब अगले साल तक इंफोसिस में कई नवीन कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।