किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार की व्यवस्था, बढ़ेगी किसानों की आय, अनुदान में मिलेंगे 50 हजार रूपए

पहले साल में ₹31000 सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा

PM Kisan

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के किसानों (Farmers) के लिए अच्छी खबर है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के तहत किसानों को हर साल ₹6000 तीन समान किस्तों (3 installments) में अदा की जा रही है। वहीं सरकार द्वारा उन्हें ₹50000 का अनुदान मुहैया कराया जाएगा। दरअसल परंपरागत कृषि विकास योजना (Paramparagat Krishi vikas yojana) की शुरुआत 2016 में की गई थी। इस योजना के तहत जैविक खेती से एक तरफ जहां किसानों को लाभ पहुंचाने की कवायद शुरू कर दी गई है। वहीं दूसरी तरफ मिट्टी की उर्वरता को बनाए रखने के लिए भी यह बेहद सटीक कदम माना जा रहा है।

रासायनिक उर्वरकों के चलते मिट्टी की गुणवत्ता पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। लगातार हो रही रासायनिक उर्वरकों के उपयोग से उपजाऊ मिट्टी की उर्वरता खत्म होने के बीच किसानों की उपज में साल दर साल लगातार कमी देखी जा रही है। किसानों को इससे बाहर निकालने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है। जैविक खेती को जल्द से जल्द अपनाया जाए। इसलिए परंपरागत कृषि विकास योजना किसानों को 3 साल में ₹50000 का अनुदान उपलब्ध कराया जाएगा।

Read More : CBSE : 10वीं-12वीं परीक्षा परिणाम में देरी, बोर्ड ने UGC को लिखा पत्र, विश्वविद्यालय प्रवेश के लिए अगले सप्ताह तक जारी हो सकती है एडवाइजरी

2016 में शुरू की गई इस योजना के लिए अनुदान किसानों को बेहतर उपज और मार्केटिंग के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दे कि पहले साल में ₹31000 सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा जबकि किसान जैविक उर्वरक जैविक कीटनाशक और उत्तम बीजों की व्यवस्था कर सके इसके लिए किया जाता है।

वहीं दूसरी तरफ 2 साल में ₹8800 किसानों को प्रोसेसिंग पैकेजिंग और मार्केटिंग सहित कटाई की व्यवस्था के लिए उपलब्ध करवाई जाती है। इतना ही नहीं कलस्टर और क्षमता निर्माण के लिए भी 3 साल के लिए ₹3000 प्रति हेक्टेयर की मदद का प्रावधान राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इस व्यवस्था के तहत किसानों की आय को दुगने किए जाएंगे। वही किसानों की उपज बढ़ाने के साथ-साथ उनके आय में वृद्धि के लिए भी यह बेहद सही स्रोत माना जा रहा है।

ज्ञात हो कि इस योजना का लाभ पाने के लिए किसान लाभार्थी को भारत का निवासी होना चाहिए। इसके अलावा आवेदक सिर्फ किसान ही होने चाहिए। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है। इसके लिए किसानों को आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र के अलावा अपने आयु प्रमाण पत्र मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज-फोटो सहित यदि वह पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थी है तो उसकी सूची उपलब्ध करानी होगी।

इस योजना के लिए कैसे करें आवेदन

  • परंपरागत कृषि विकास योजना के लिए आर्थिक अनुदान का लाभ लेने वाले किसान को आधिकारिक वेबसाइट https://pgsindia-ncof.gov.in/  पर जाकर आवेदन करना अनिवार्य होगा।
  • इसके लिए सबसे पहले होम पेज पर अपलाइन हो के ऑप्शन पर क्लिक करें
  • नए वेब पेज पर आवेदन फॉर्म खुलेंगे
  • जिसमें किसानों को अपने निजी जानकारी अंतरित करने के साथ फॉर्म भरना अनिवार्य होगा
  • वही आवेदन फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज की स्कैन कॉपी भी अनिवार्य होगी।
  • इसके साथ सबमिट बटन पर क्लिक करें आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी
  • जिसकी जानकारी रजिस्टर्ड फोन नंबर और ईमेल आईडी पर सूचना के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी।