MP किसानों के लिए अच्छी खबर, 18 जुलाई से होगा MSP पर मूंग खरीदी का रजिस्ट्रेशन, जाने अपडेट

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए प्रति क्विंटल ₹7275 तय किए गए हैं।

mp moong purchase

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट मध्य प्रदेश किसानों (MP Farmers) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल कांग्रेस के लगातार उठ रहे मूंग खरीदी (MSP Moong) के सवाल पर विराम लगाते हुए शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदी के लिए तिथि की घोषणा कर दी है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए 18 जुलाई से रजिस्ट्रेशन (Registration) की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इसके साथ ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी के लिए प्रति क्विंटल ₹7275 तय किए गए हैं। 18 जुलाई से इसके लिए प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही किसान रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। दरअसल इस साल मूंग की बोवनी काफी अच्छी हुई और मौसम भी बेहतरीन बना हुआ है। जिससे उत्पादन बेहतरीन रहने की संभावना जाहिर की गई है।

Read More :Emergency First Look : इंदिरा गांधी के गेटअप में कंगना रनौत दिखीं दमदार, इमरजेंसी का टीजर भी जारी

वही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी के लिए बड़ी घोषणा करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि बाजार में मूंग की दर काफी कम है जबकि मध्य प्रदेश के किसानों ने काफी मेहनत से मूंग का उत्पादन किया है। शिवराज सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किसानों की सरकार है और उनके लिए बड़े फैसले ले रही है। Registration 18 जुलाई से शुरू की जाएगी। जिसके लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग प्रति क्विंटल ₹7275 किया गया है। वहीं किसानों की मूंग खरीदी की तैयारी सभी जिलों में शुरू कर दी गई है।

इससे पहले बेस्ट क्वालिटी की मूंग सुधार कर नीचे में ₹5800 वहीं ऊपर ₹6100 प्रति क्विंटल पर पहुंच गई है जबकि मसूर में ऊंचे दामों पर ग्राहकों की सपोर्ट के भाव में गिरावट देखी गई है। आंकड़ों की माने तो केंद्र सरकार ने इस साल 2 लाख 25000 खरीदने का लक्ष्य निर्धारित किया जबकि मध्यप्रदेश में उत्पादन 15 टन से अधिक हुआ है। वहीं राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार से उपार्जन समर्थन मूल्य पर करने की अनुमति मांगी गई है।