सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, Basic Salary में 15% की बढ़ोतरी, जल्द बढ़ेगा वेतन

इससे पहले, राज्य के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन में प्रति वर्ष औसतन 79,250 रुपये की बढ़ोतरी मिलती थी।

i july 2021

चंडीगढ़, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार (state govermnent) के कर्मचारियों (employees) के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। उनके मासिक वेतन (monthly salary) जल्द ही बढ़ जाएगा क्योंकि राज्य सरकार ने आपके लिए मूल वेतन (basic pay) में वृद्धि की है। नवीनतम अपडेट के अनुसार पंजाब सरकार ने अपने कर्मचारियों के मूल वेतन में न्यूनतम 15 प्रतिशत की वृद्धि की है। राज्य सरकार ने कुछ भत्तों को भी बहाल कर दिया है। राज्य सरकार के इस कदम से सरकारी खजाने पर 1,500 करोड़ रुपये खर्च होंगे। अब से उनके मूल वेतन में वृद्धि के साथ, सरकारी कर्मचारियों के वेतन/पेंशन में औसत वृद्धि 1.05 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गई है।

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 31 दिसंबर, 2015 तक मूल वेतन से अधिक वेतन बढ़ाने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने सभी मंत्रियों, प्रशासनिक सचिवों और विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने कर्मचारियों से बात करके उनकी शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करें।

Read More: MP Board : 10वीं- 12वीं परीक्षा के छात्रों के लिए बड़ी खबर, बढ़ाई गई Deadline

मुख्यमंत्री ने गुरुवार के फैसलों से लाभान्वित होने वाले 2.85 लाख कर्मचारियों और 3.07 लाख पेंशनभोगियों की शिकायतों के समाधान में कैबिनेट मंत्री ब्रह्म महिंद्रा और अन्य के प्रयासों की सराहना की है। पंजाब सरकार ने एक बयान में कहा इसके साथ, प्रति कर्मचारी वेतन/पेंशन में कुल औसत वृद्धि 1.05 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गई है। इससे पहले, राज्य के कर्मचारियों को उनके मूल वेतन में प्रति वर्ष औसतन 79,250 रुपये की बढ़ोतरी मिलती थी।

6 वें वेतन आयोग की सिफारिशों को 1 जुलाई, 2021 से स्वीकार कर लिया गया। जिसमें कर्मचारियों के लिए 4,700 करोड़ रुपये का बोनस दिया गया। छठे वेतन आयोग के तहत लाभ देने में देरी को लेकर कई कर्मचारियों के अधिकारियों के खिलाफ आंदोलन करने के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ प्रभावी संवाद करने का आग्रह किया है।