लाखों कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा नए पे स्केल का लाभ, आदेश जारी, 2017 से लागू, एरियर्स का होगा भुगतान, अगस्त में मिलेगा लाभ

कर्मचारियों के लिए नया वेतन समझौता अक्टूबर 2021 में तैयार किया गया था। जिसके आधार पर पे स्ट्रक्चर तैयार किया गया है।

cpcc

भिलाई, डेस्क रिपोर्ट। लाखों कर्मचारियों (Employees) के लिए अच्छी खबर है। दरअसल सभी कर्मचारियों को अब नए पे स्केल (New pay Scale) का लाभ मिलेगा। कर्मचारियों के लिए नए पे स्केल को लागू कर दिया गया। जिसके लिए आदेश सेल मुख्यालय के ईडी पीडीए कार्यालय द्वारा जारी किए गए हैं। इसके अलावा उन्हें एरियर्स (arrears) और अन्य लाभों का भुगतान अगस्त की सैलरी में किया जाएगा।

कर्मचारी लंबे समय से पे स्केल का इंतजार कर रहे थे। इसे एक जनवरी 2017 से लागू किया गया है। इसके अलावा उन्हें एरियर्स सभी भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों को वास्तविक 3% इंक्रीमेंट (increment) उपलब्ध कराए जाएंगे। कर्मचारियों को 39 महीने के एरियर का लाभ दिया जाएगा। साथ ही नए पे स्केल का भी लाभ मिलेगा।

बता दे कि नया पे स्केल लागू ओपन एडेड के हिसाब से तैयार किया गया है। वरिष्ठ कर्मचारियों को 2.50 से 3% इंक्रीमेंट का लाभ दिया जाएगा। साथ ही DA-पेंशन स्कीम और सीपीएफ में भी कर्मचारियों को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। ज्ञात हो कि भिलाई इस्पात संयंत्र के सभी यूनिट के कर्मचारियों के लिए नया वेतन समझौता अक्टूबर 2021 में तैयार किया गया था। जिसके आधार पर पे स्ट्रक्चर तैयार किया गया है।

Read More : MP : निकाय चुनाव में BJP की शानदार जीत, भोपाल में महापौर और पार्षदों का शपथ ग्रहण आज, सीएम शिवराज रहेंगे मौजूद

वही 19 जुलाई को एनजेसीएस की बैठक में पे स्ट्रक्चर को स्वीकृति दी गई थी। जिसके बाद कर्मचारी इसके आदेश का इंतजार कर रहे थे। हालांकि मंत्रालय से स्वीकृति की वजह से आदेश में देरी देखने को मिली थी। वहीँ अब S1 के लिए पे स्केल 35000 तक बढ़ने के संभावना है जबकि S2 के लिए ग्रेड पे 25810 से 36730 होगा। वही S11 श्रेणी के कर्मचारियों के लिए 28500 से 107900 होने की संभावना है।

वही आदेश के मुताबिक जो कर्मचारी 31 दिसंबर 2016 को कंपनी के रोल में नहीं थे। उन पर यह लागू नहीं होगा। इसके लिए वास्तविक भुगतान 1 अप्रैल 2020 से शुरू होगा। वही जो कर्मचारी 1 जनवरी 2017 को या उसके बाद कंपनी की सेवा में शामिल हुए हैं। उन्हें 2017 के पे स्ट्रक्चर में शामिल किया जाएगा। साथ ही 1 अप्रैल 2020 से कार्यभार ग्रहण करने वाले कर्मचारियों को वास्तविक भुगतान किया जाएगा। वहीं उन्हें वार्षिक वेतन वृद्धि, पदोन्नति के लाभ को शामिल किया गया है।