लाखों शिक्षकों के लिए खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया महत्वपूर्ण फैसला, ब्याज के साथ मिलेगा ग्रेच्युटी का लाभ, 6 सप्ताह में होगा भुगतान

Govt employee news

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षकों (Employees-Teachers)  को बड़ी राहत दी है। दरअसल अब शिक्षकों को 2009 में संशोधित पेमेंट ग्रेच्युटी अधिनियम (Revised Payment Gratuity Act) के तहत ग्रेच्युटी (gratuity) का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। उच्चतम न्यायालय (Supreme court) ने सुनवाई के बाद माना कि निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षक भी कर्मचारी हैं और उन्हें केंद्र सरकार द्वारा संशोधित पेमेंट ग्रेच्युटी अधिनियम का लाभ मिलना चाहिए।

इतना ही नहीं सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ग्रेच्युटी का भुगतान निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के लिए कोई इनाम राशि नहीं बल्कि उनकी सेवा की न्यूनतम शर्तों में से एक है और उन्हें इसका लाभ दिया जाना चाहिए।इससे पहले हाई कोर्ट में केस हारने के बाद निजी शिक्षकों द्वारा 2009 के संशोधित ग्रेच्युटी अधिनियम को देश के उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी गई थी। वहीं न्यायमूर्ति संजीव खन्ना और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने सुनवाई के बाद अपने फैसले में कहा कि ग्रेच्युटी के भुगतान को निजी स्कूलों द्वारा इनाम के रूप में नहीं देखा जा सकता। यह शिक्षकों की सेवा की न्यूनतम शर्तों में से एक है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi