कर्मचारियों को जल्द मिलेगा तोहफा! फिर बढ़ेगा महंगाई भत्ता, एरियर भी मिलेगा, बढ़ेंगे अन्य भत्ते, सैलरी में आएगा बंपर उछाल

खबर है कि इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर दिया जाएगा। वही इसका ऐलान होली से पहले मार्च में किया जा सकता है, चुंकी 1 मार्च को कैबिनेट बैठक होना है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाकर मंजूरी दी जा सकती है।

7th Pay Commission DA Hike 2023: 1 करोड़ से ज्यादा केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए अच्छी खबर है। जल्द 2023 के लिए महंगाई भत्ते का ऐलान होने वाला है, हालांकि कितना प्रतिशत डीए बढ़ेगा, इसका फैसला जनवरी अंत तक होगा, क्योंकि 30-31 जनवरी तक दिसंबर AICPI इंडेक्स के आंकड़े जारी होंगे। नवबंर तक के आंकड़ों से अनुमान लगाया जा रहा है कि डीए में 3 से 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और इसका ऐलान बजट सत्र के बाद किया जा सकता है।

जल्द जारी होंगे दिसंबर के आंकड़े

दरअसल, वर्तमान में केन्द्रीय कर्मचारियों को 38 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है और अब 2023 के लिए डीए का ऐलान होना है, जो की लेबर मिनिस्ट्री द्वारा जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों पर निर्भर करेगा। नवंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 132.5 पर रहा है और अब दिसंबर के आंकड़े 31 जनवरी तक आने है। इसके बाद तस्वीर साफ हो जाएगी कि जनवरी 2023 में कितना DA बढ़ेगा। हालांकि अबतक के आंकड़ों से DA में 3 फीसदी वृद्धि की संभावना है। अगर दिसंबर के आंकड़ों में 1 अंक का और उछाल आता है तो यह 4 फीसदी तक हो सकता है।इसका लाभ 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को होगा।

सैलरी में आएगा उछाल

खबर है कि इसे 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा, ऐसे में कर्मचारियों को 2 महीने का एरियर दिया जाएगा। वही इसका ऐलान होली से पहले मार्च में किया जा सकता है, चुंकी 1 मार्च को कैबिनेट बैठक होना है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि कैबिनेट में इस प्रस्ताव को लाकर मंजूरी दी जा सकती है।अगर 3 फीसदी इजाफा होता है तो यह 41 हो जाएगा और 4 फीसदी होने पर 42% हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में कुल ₹720 प्रति और अधिकतम सैलरी रेंज के कर्मचारियों के लिए ₹2276 प्रति महीने की दर से वृद्धि तय है। हालांकि अभी सरकार की तरफ से पुष्टि होना बाकी है। वही HRA, TA समेत कई भत्ते भी बढ़ेंगे।इससे सैलरी में बंपर उछाल देखने को मिलेगा।

महंगाई भत्ता फॉर्मूला

महंगाई भत्ता की गणना कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के मूल वेतन पर किया जाता है।सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत दी जाती है। महंगाई भत्ता निर्धारण के लिए एक फॉर्मूला दिया गया है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए ये फॉर्मूला है [(पिछले 12 महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (AICPI) का औसत – 115.76)/115.76]×100