शिक्षक-कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, विभाग ने जारी किया आदेश, इस तरह मिलेगा लाभ

स्कूल शिक्षा विभाग, द्वारा आदेश जारी कर दिया गया।

retirement age
demo pic

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश के लाखों शिक्षकों (MP Teachers-Employees) के लिए अच्छी खबर है। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education department) मंत्रालय द्वारा राज्य व जिला स्तर के अधिकारी कर्मचारियों के स्थानांतरण नीति 2022 (Transfer policy 2022) को मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही ट्रांसफर पॉलिसी के क्रियान्वयन के लिए टाइम टेबल भी घोषित कर दिया गया। इसी टाइम टेबल के जरिए शिक्षकों के तबादले किए जाएंगे।

लंबे समय से शिक्षक और कर्मचारी तबादले के लिए प्रतीक्षारत थे। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन द्वारा आदेश जारी कर दिया गया। जिसके तहत 29 सितंबर 2022 को स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव ओएल मंडलोई के हस्ताक्षर के साथ आदेश जारी किए गए। जिसके तहत लोक शिक्षण संचालनालय आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र संचालक सहित सभी जिले के कलेक्टर मुख्य कार्यपालन अधिकारी, समस्त संभागीय संयुक्त संचालक और अन्य को निर्देश जारी किए गए हैं।

Read More : केंद्र ने MP को दिए 1410 करोड़ रुपए, 52 जिलों को मिलेगा लाभ, 6100 गांवों तक पहुंची सुविधा

इससे पहले स्कूल शिक्षा और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश के शिक्षक 30 सितंबर से 10 अक्टूबर तक स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। वही 30 सितंबर को एजुकेशन पोर्टल पर रिक्त पदों का सत्यापन किया जाएगा। जबकि ऑनलाइन स्थानांतरण आदेश 22 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे।

इन निर्देशों के तहत प्रदेश में राज्य संभाग और जिला स्तर के विभागीय अधिकारी कर्मचारियों के लिए विभागीय स्थानांतरण नीति जारी की गई है। दरअसल 8 सितंबर 2022 को इसकी मंजूरी दी गई थी।

स्थानांतरण नीति 2.5 कंडिका के तहत 2022 द्वारा ट्रांसफर पॉलिसी के क्रियान्वयन के लिए टाइम टेबल कुछ इस प्रकार होंगे।

  • टाइम टेबल के मुताबिक एजुकेशन पोर्टल पर रिक्त पदों का सत्यापन 30 सितंबर 2022 से शुरू होगा।
  • शिक्षक तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पात्रता रखेंगे – 30 सितंबर से 10 अक्टूबर 2022
  • स्थानांतरण आदेश जारी होंगे – 22 अक्टूबर से
  • शिक्षक द्वारा भार मुक्त और कार्यभार ग्रहण करने की तारीख और समस्त कार्रवाई – 5 नवंबर तक