80 करोड़ राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द कर सकती है बड़े ऐलान, मिलेगा फ्री राशन का लाभ!

गरीबों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मोदी सरकार राशन कार्ड धारकों (Ration Card holders) को जल्दी बड़ी खुशखबरी दे सकती है। दरअसल केंद्र सरकार नई तैयारी में है। इसके तहत अगले 6 महीने तक फ्री राशन की सुविधा मिल सकती है। दरअसल प्रधानमंत्री योजना के लाभार्थियों को फ्री राशन देने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सरकार जल्दी ही गरीबों को मुफ्त से राशन (free ration) देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKAY) को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।

यदि सरकार का यह कदम उठाया जाता है तो गरीबों को अगले 3 से 6 महीने तक फ्री में 5 किलो राशन उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे सरकार को 10 बिलियन डॉलर खर्च करना पड़ सकता है। सरकार के लिए राजकोषीय घाटे को पूरा करना भी चुनौतीपूर्ण साबित होगा। मामले में खाद्य सचिव सुधांशु पांडे का बड़ा बयान सामने आया है। नई जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि सरकार की योजना को 30 सितंबर से आगे बढ़ाने के बारे में विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस मामले में फैसला देखने को मिल सकता है। मामले में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है।

Read More : 5G सर्विस इस दिन होगी भारत में लॉन्च, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ, जानें यहाँ

बता दे कि गरीबों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना मार्च 2020 में शुरू की गई थी। इसके तहत फ्री राशन देने की मुहिम मैं 80 करोड़ लाभार्थियों को फ्री राशन मुहैया कराया जा रहा है। जिसमें लोगों को प्रतिमाह 5 किलो फ्री राशन दिए जा रहे है। यह योजना 30 सितंबर तक मौजूद है। जिसे फिर से आगे बढ़ाया जा सकता है।

2020 से मुफ्त भोजन कार्यक्रम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पर लगभग 43 बिलीयन डॉलर खर्च किए जा चुके हैं। 6 महीने की फ्री राशन बढ़ोतरी से सरकार को अतिरिक्त 800 अरब रुपए का नुकसान झेलना पड़ेगा। राशन लेने वाले लाभार्थियों को मुफ्त राशन योजना का लाभ लेने के लिए अपने राशन कार्ड को तुरंत अपडेट करवाना अनिवार्य है।

दरअसल मोबाइल नंबर अपडेट होने की वजह से कई राशन कार्ड होल्डर को राशन लेने में समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में राशन कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करवाना अनिवार्य है। गलत नंबर अपडेट, पुराने नंबर अपडेट रहने से राशन व्यवस्था की जा सकती है। इसलिए लाभार्थियों को सलाह दी जाती है कि मोबाइल नंबर अपडेट करें। हितग्राही राज्यवार तरीके से मोबाइल नंबर राशन कार्ड में अपडेट कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाकर भी इसे पूरा किया जा सकता है। इसके लिए हितग्राहियों को अपने राज्य के राशन कार्ड पोर्टल की जानकारी होना अनिवार्य है।