छात्रों के लिए अच्छी खबर, सीबीएसई 10वीं-12वीं रिजल्ट जुलाई अंत तक होंगे जारी, अंक वेटेज पर बड़ी अपडेट

सीबीएसई अधिकारी का कहना है कि इस वर्ष, कोरोना प्रभाव के बावजूद बोर्ड कक्षा 10 और 12 के परिणाम जल्दी घोषित करेगा क्योंकि परीक्षा देर से शुरू हुई और 50 दिनों से अधिक समय तक आयोजित की गई। बावजूद रिजल्ट जुलाई अंत तक जारी किये जा सकते हैं

CBSE Board 10th-12th Term-1 results

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सीबीएसई (CBSE) द्वारा 10वीं की टर्म -2 परीक्षा परिणाम (10th Term-2 Result) अपने समय पर जारी किए जाएंगे। दरअसल इसको लेकर सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी का बड़ा बयान सामने आया है। जुलाई अंत तक परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। इसके लिए मूल्यांकन प्रक्रिया (Evaluation Process) लगभग पूरी हो चुकी है। अंकों का संकलन और सत्यापन बाकी है, जिसे पूरा करने के बाद सीबीएसई दसवीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा करेगा।

छात्र पहले से ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणामों में देरी नहीं करने की मांग कर रहे हैं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सूचित किया कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परिणाम जुलाई के अंतिम सप्ताह में अपने तय समय के अनुसार घोषित किए जाएंगे।

Read More : MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, विभिन्न पदों पर आयोजित होगी भर्ती प्रक्रिया, जाने पात्रता और नियम, मिलेगी नियुक्ति

सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी की माने तो मूल्यांकन प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है, अंकों का संकलन और सत्यापन अभी भी लंबित है। अगले 10 दिनों में प्रक्रिया पूरी करने की उम्मीद की जा रही हैं। जैसे ही इसे पूरा किया जाएगा, सीबीएसई परिणाम घोषित करने के लिए तैयार होगा।

सीबीएसई अधिकारी का कहना है कि इस वर्ष, बोर्ड कोरोना प्रभाव के बावजूद कक्षा 10 और 12 के परिणाम जल्दी घोषित करेगा क्योंकि परीक्षा देर से शुरू हुई और 50 दिनों से अधिक समय तक आयोजित की गई। इस साल सीबीएसई 10वीं, 12वीं टर्म 2 की परीक्षा में कुल 35 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। सीबीएसई 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2022 में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक पेपर में और कुल मिलाकर कम से कम 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे।

Read More : बिना Subsidy वाला LPG Cylinder हुआ महंगा, जानें कितनी होगी नई कीमत

  • एक बार जारी होने के बाद कक्षा 10, 12 के परिणाम वेबसाइट- cbseresults.nic.in, results.gov.in पर उपलब्ध होंगे।
  • स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए 10वीं, 12वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • रोल नंबर, जन्म तिथि का उपयोग करें,
  • एक बार सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देंगे।
  • डाउनलोड करें, और आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

सीबीएसई टर्म 2 परिणाम 2022 में टर्म 1 और 2 परीक्षा में समग्र प्रदर्शन शामिल होगा। सीबीएसई की अंतिम मार्कशीट तैयार की जाएगी, जिसमें छात्रों द्वारा पहली परीक्षा में प्राप्त अंकों को 30 प्रतिशत वेटेज और टर्म 2 की परीक्षा में 70 प्रतिशत वेटेज प्रदान किया जाएगा।