उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर, NEET UG 2022 आंसर की पर बड़ी अपडेट, ऐसे मिलेगा लाभ, जानें टॉप मेडिकल कॉलेज लिस्ट

दरअसल NEET UG के परीक्षा परिणाम के आधार पर छात्रों को देशभर के कई मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिए जाते हैं।

neet 2022

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नीट यूजी (NEET UG 2022) के छात्रों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा नीट यूजी 2022 परीक्षा की उत्तर कुंजी (Answer Key) जारी की जा सकती है। संभावना जताई जा रही है कि आज आंसर की जारी की जाएगी। एक बार जारी होने के बाद नीट यूजी 2022 आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि NTA द्वारा 17 जुलाई को NEET UG की परीक्षा आयोजित की गई थी। NEET UG की परीक्षा हुए 17 दिन से अधिक का समय बीत चुका है। वही माना जा रहा है कि आज उत्तर कुंजी जारी की जा सकती है। उत्तर कुंजी जारी करने के साथ ही उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर प्रतिक्रिया पत्रक भी देख सकते हैं और इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Read More : IMD Alert : उत्तराखंड-बिहार सहित 12 राज्यों में 5 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान

दरअसल NEET UG के परीक्षा परिणाम के आधार पर छात्रों को देशभर के कई मेडिकल कॉलेज में प्रवेश दिए जाते हैं। वहीं परीक्षा का उपयोग कर रहे छात्र भारतीय राज्य कोटे की मदद से मेडिकल सीट को भर सकेंगे और काउंसिलिंग के जरिये प्रवेश की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इससे जुलाई को आयोजित हुई NEET UG की परीक्षा में लगभग 95% उपस्थिति दर्ज की गई थी।

इस साल नीट यूजी की परीक्षा में 1872329 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। ऐसा पहली बार था तब मेडिकल प्रवेश परीक्षा में पंजीयन की संख्या 18 लाख के पार गई थी। इस परीक्षा में भारत के अलावा बाहर के 14 देश को काठमांडू बैंकॉक, सिंगापुर, दुबई, अबू धाबी, शारजहां, कुवैत सहित देश के 496 शहरों के 3570 केंद्रों पर आयोजित हुई थी। इसके लिए आंसर की आज जारी किए जाने की संभावना बढ़ गई है। आंसर की जारी होने के साथ ही जल्द रिजल्ट की प्रक्रिया शुरू होगी।

शीर्ष 7 मेडिकल कॉलेजों की सूची नीचे देखें

  • एम्स, नई दिल्ली [दिल्ली]
  • पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च [चंडीगढ़]
  • क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज [तमिलनाडु]
  • राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान, बैंगलोर (एनआईएमएचएनएस)
  • बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू)
  • जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान [पांडिचेरी]
  • संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान [यूपी]