Scholarship: छात्रों के लिए ये 3 बड़ी छात्रवृति योजना, 3 लाख रूपए तक का मिलेगा लाभ

अच्छा छात्रवृत्ति कार्यक्रम छात्रों के लिए भविष्य के कैरियर मार्ग को खोल सकता है

student-didnt-get-scholarship-due-to-negligence-of-education-department

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देश में छात्रों के उच्च शिक्षा (higher education) और पढ़ाई को बिना रुकावट जारी रखने के लिए कई तरह की छात्रवृत्ति योजना (scholarship scheme) को तैयार किया गया है। छात्र छात्रवृत्ति योजना का लाभ लेकर आगे की पढ़ाई और उच्च शिक्षा जारी रख सकते हैं। वहीं कोरोना महामारी (corona pandemic) के दौरान रुड़की अर्थव्यवस्था (economy) और लॉकडाउन (lockdown) के बाद यह छात्रवृत्ति कई मायनों में खास हो जाती है। आज हम को छात्रों के लिए ऐसे ही नई छात्रवृत्ति योजना की जानकारी लेकर आए हैं। निश्चित ही इस scholarship scheme जानकारी से छात्रों को बड़ा लाभ होगा।

अच्छा छात्रवृत्ति कार्यक्रम छात्रों के लिए भविष्य के कैरियर मार्ग को खोल सकता है, इसके अलावा उन्हें कम शुल्क के साथ एक निश्चित पाठ्यक्रम या कार्यक्रम का अध्ययन करने की अनुमति देता है। आर्थिक सहायता बहुत मददगार है क्योंकि इस दौरान कई माता-पिता और व्यक्तियों ने अपनी नौकरी खो दी है और उनके पास अपने या अपने बच्चों की उच्च शिक्षा का समर्थन करने के लिए साधन नहीं हैं।

Read More: SAHARA के खिलाफ कांग्रेस का जबलपुर में सोमवार को बड़ा आंदोलन

जाने इन 3 छात्रवृत्ति के बारे में अधिक जानकारी  

  1. IIT रुड़की रसायन विज्ञान विभाग पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप 2021

IIT रुड़की रसायन विज्ञान विभाग पोस्ट डॉक्टरल फैलोशिप (पीडीएफ) 2021 पीएचडी डिग्री धारकों को दिया जाने वाला एक शोध अवसर है। चयनित उम्मीदवार को ‘बीसीआई-2 प्रोटीन में प्रोटीन-प्रोटीन इंटरैक्शन को लक्षित करने के लिए Snarl Molecule Covalent Inhibitors की पहचान करने के लिए रासायनिक प्रोटीन दृष्टिकोण’ नामक एक परियोजना पर काम करना आवश्यक है।

पात्रता: फेलोशिप उन उम्मीदवारों के लिए खुली है, जिनके पास रसायन विज्ञान (रासायनिक जीव विज्ञान) / जैव प्रौद्योगिकी / जैव रसायन में PHD की डिग्री है और उन्होंने हाल ही में अपनी थीसिस जमा की है।

पुरस्कार : INR 60,000 प्रति माह तक

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 06-11-2021

आवेदन मोड: डाक द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन – रसायन विज्ञान के प्रमुख विभाग, भारत प्रौद्योगिकी संस्थान रुड़की रुड़की- 247667 उत्तराखंड, भारत; ईमेल — venkatesh.v@cy.iitr.ac.in (और chem.t@iitr.ac.in और head@cy.iitr.ac.in पर mail करें)

URLhttps://www.iitr.ac.in/administration/uploads/File/ch/2021/adv07102021.pdf

2. एरिक्सन एम्पावरिंग गर्ल स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2021

एरिक्सन भारत में कहीं से भी इंजीनियरिंग (IT/ CS) या MBA प्रोग्राम के दूसरे वर्ष में पढ़ रही मेधावी छात्राओं से आवेदन आमंत्रित करता है। छात्रवृत्ति समाज के वंचित वर्गों से आने वाली मेधावी छात्राओं का समर्थन करने के लिए है।

पात्रता: आवेदकों को वर्तमान में भारत के प्रतिष्ठित कॉलेजों में इंजीनियरिंग (IT/ CS) या MBA प्रोग्राम के दूसरे वर्ष में अध्ययनरत होना चाहिए। आवेदकों को पिछली अंतिम परीक्षा में कम से कम 6.5 GPA या समकक्ष अंक प्राप्त करने चाहिए। सभी स्रोतों से आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय INR 6,00,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

पुरस्कार : INR 75,000 प्रति वर्ष

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 30-11-2021

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन आवेदन

URL : http://www.b4s.in/it/EEGS2

3. STFC इंडिया मेधावी छात्रवृत्ति कार्यक्रम 2021

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी (STFC) लिमिटेड ने वाणिज्यिक परिवहन चालकों के वंचित परिवारों के छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए छात्रवृत्ति कार्यक्रम की घोषणा की है।

पात्रता:

वर्तमान में Diploma/ ITI/ polytechnic courses, Graduate/ इंजीनियरिंग (3-4 वर्ष) कार्यक्रमों में नामांकित छात्र इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि उन्होंने कक्षा 10 और कक्षा 12 में कम से कम 60% अंक प्राप्त किए हैं।

आवेदकों को एक वाणिज्यिक परिवहन चालक के परिवार से आना चाहिए, जिसकी कुल पारिवारिक आय INR 4 लाख प्रति वर्ष से कम हो।

पुरस्कार : चयनित छात्रों को ITI/polytechnic /Diploma अध्ययन (1 वर्ष के लिए) के लिए 15,000/- रुपये और स्नातक/इंजीनियरिंग अध्ययन के लिए प्रति वर्ष 35,000/- रुपये (अधिकतम 4 वर्ष) तक प्राप्त होंगे।

आवेदन करने की अंतिम तिथि: 15-11-2021

आवेदन मोड: केवल ऑनलाइन आवेदन

URL: http://www.b4s.in/it/SIMD4