MP : लाखों कर्मचारियों के लिए सरकार की बड़ी घोषणा, बढ़ा वेतन, मिलेगा बोनस, खाते में बढ़कर आएंगे 7 हजार रुपए

इसके लिए यह फैसला गठित समिति की अनुशंसा पर लिया गया है।

bhel employee bonus

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। राज्य शासन (MP Government) की तरफ से मध्य प्रदेश के कर्मचारियों (MP Employees) को बड़ा तोहफा दिया गया है। दरअसल मध्य प्रदेश के ऊर्जा मंत्री (Electricity minister) ने बड़ी घोषणा की। जिसके मुताबिक आउटसोर्स कर्मचारियों (Outsource employees) को बोनस (bonus) दिया जाएगा। बोनस की राशि को भी बढ़ाया गया है। जिससे लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा। वही उनके खाते में 7000 रुपए तक की राशि बढ़कर रहेगी।

बता दें कि बिजली कंपनी में कार्यरत आउटसोर्स कर्मचारियों को हर साल 7000 रुपए का बोनस दिया जाएगा। इसकी घोषणा ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने की है। उन्होंने कहा कि बोनस का भुगतान कॉन्ट्रैक्ट द्वारा द पेमेंट ऑफ बोनस एक्ट 1965 के आधार पर किया जाएगा। यानी कि हर महीने बोनस की राशि कर्मचारियों के खाते में उपलब्ध कराई जाएगी।

Read More : Government Job 2022 : नर्सिंग ऑफिसर एवं अन्य पदों पर निकली वैकेंसी, मिलेगी अच्छी सैलेरी, लास्ट डेट से पहले करें अप्लाई

आउटसोर्स कर्मचारियों को कंपनी की तरफ से583 रुपए प्रति महीने बोनस के तौर पर मिलेंगे। जिसे एक तरह से वेतन वृद्धि (increment) भी कह सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया निर्धारित की गई है। कर्मचारियों और कंपनी द्वारा उस प्रक्रिया के निर्धारण के बाद ही कर्मचारियों के खाते में बोनस की राशि का भुगतान किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक आउटसोर्स कर्मचारियों को बोनस का भुगतान 8.33 फीसद के आधार पर किया जा सकता है। जिसकी राशि अधिकतम 7000 तक सालाना हो सकती है। वही इस बोनस के दायरे में वही कर्मचारी सम्मिलित होंगे। जिनके कुल वेतन 21 हजार रुपए प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा इपीएफ, ईएसआईसी सहित अन्य भत्ते और सर्विस चार्जेस का भुगतान बोनस राशि पर नहीं किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए विद्युत कंपनी ने बताया कि कॉन्ट्रैक्ट द्वारा आउटसोर्स कर्मचारियों को बोनस देने के प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। जिसके बाद विद्युत कंपनी द्वारा वैसे आउटसोर्स कर्मचारियों को बोनस राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए यह फैसला गठित समिति की अनुशंसा पर लिया गया है।