सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी राहत, DA-DR में 3 फीसद की वृद्धि, आदेश जारी, इस तरह होगा 6 महीने के एरियर्स का भुगतान, अगस्त में मिलेगा लाभ

यह वृद्धि 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी यानी 28 लाख कर्मचारी पेंशनर्स को Arrears की राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।

cpc

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। सरकार ने एक बार फिर से अपने कर्मचारियों (Employees) को बड़ी राहत दी है। दरअसल प्रदेश के नियमित अधिकारी और कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसद की वृद्धि (DA Hike) की घोषणा की गई है। इससे पावर कॉरपोरेशन और उसके सहयोगी वितरण कंपनियों के कर्मचारियों के डीए बढ़कर 34 फीसद हो गए हैं। वही पेंशनर्स (pensioners) के भी महंगाई राहत (DR) में 3 फीसद वृद्धि की घोषणा की गई है। जिसके बाद कर्मचारी और पेंशनर्स को बराबर 34% महंगाई भत्ता उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता कर्मचारी प्रिंसेस के मूल वेतन पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

बता दें कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन और सहयोगी वितरण कंपनियों के लिए यह आदेश गुरुवार को जारी कर दिया गया है। इसके अलावा 1 जनवरी 2016 से पुनरीक्षित वेतनमान पाने वाले अधिकारी कर्मचारियों को भी महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। वही पावर कॉरपोरेशन के महंगाई भत्ते की वृद्धि 1 जनवरी से प्रभावी होगी। हालांकि 1 जनवरी से 30 जून तक के एरियर कर्मचारियों को उनके सामान्य निधि भविष्य पेंशन खाते में उपलब्ध कराई जाएगी।

बजा दे 1 जनवरी से 30 जून तक के लिए 6 महीने के एरियर का भुगतान कर्मचारियों को सामान्य निधि और ईपीएफ में आयकर और सरचार्ज की कटौती की सुविधा के साथ उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही कर्मचारियों को 1 जुलाई से महंगाई भर्ती वृद्धि का लाभ खाते में भेजा जाएगा। सरकार ने स्पष्ट किया है कि ऐसे कर्मचारी जिनका सामान्य भविष्य निधि खाता, इपीएफ अकाउंट नहीं खुला है।

Read More : Commonwealth games 2022 : टेबल टेनिस में भारत का शानदार आगाज, मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला एवं रीथ टेनिसन की जोड़ी ने जीते अपने मुकाबले

उनके Arrears की राशि उनके पीपीएफ खाते या एनसीसी के रूप में उन्हें उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके अलावा ऐसे कर्मचारी जिनकी सेवा इस आदेश के जारी होने के पहले समाप्त हो चुकी है, या आदेश जारी होने की तिथि से 6 महीने के अंदर कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए हैं। उन्हें बढे हुए DA बकाए एरियर्स की राशि नगद भुगतान की जाएगी।

बीते दिनों ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शासकीय Employees-Pensioners को बड़ी राहत दी थी। जब उनके DA और DR में 3 फीसद की वृद्धि की गई थी। उनके DA बढ़कर 34 फीसद हो गए थे। इस ऐलान के साथ ही लाखों कर्मचारियों को बढे हुए DA का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि यह वृद्धि 1 जनवरी 2022 से प्रभावी होगी यानी 28 लाख कर्मचारी पेंशनर्स को Arrears की राशि भी उपलब्ध कराई जाएगी।