पेंशनर्स और बैंक खाताधारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत, मिलेगा लाभ

हालांकि इस दौरान उनके पेंशन की राशि जारी की जाएगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार (Modi Government) द्वारा पेंशनरों (pensioners) और आम जनता को बड़ी राहत दी गई है। दरअसल केंद्र सरकार द्वारा पेंशन के लिए पेंशनरों (pensioners) के जीवन प्रमाण पत्र (Life certificate) जमा करने की deadline को बढ़ा दिया गया है।। इसके साथ ही केवाईसी अपडेशन (KYC Updation) की भी तिथि को बढ़ाया गया है। अब फरवरी के अंत तक केवाईसी अपडेट कर सकेंगे। इसके साथ ही अब आम जनता को 3 महीने की मोहलत दी गई है।

दरअसल इससे पहले पेंशनरों को जीवन प्रमाण पत्र दाखिले की तारीख 31 दिसंबर रखी गई थी। माना जा रहा था कि पेंशनर द्वारा 31 दिसंबर तक जीवन प्रमान पत्र जमा नहीं करने की स्थिति में पेंशन को रोक दिया जाएगा। हालांकि अब सरकार ने पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है। वह फरवरी अंत तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान उनके पेंशन की राशि जारी की जाती रहेगी।

बता दें कि इससे पहले पेंशनर्स को 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने के लिए कहा गया था। हालांकि सरकार द्वारा पेंशनधारकों के लिए जीवन प्रमाण पत्र दाखिल करने की तारीख को बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 किया गया था। जिसे हाल में एक बार फिर से 28 फरवरी 2022 तक बढ़ा दिया गया है।

Read More  : 32 हजार पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, नोटिफिकेशन जारी, 10 जनवरी से शुरू होंगे आवेदन

वहीं दूसरी तरफ KYC के लिए भी आम जनता को राहत दी गई है। आम जनता संबंधित दस्तावेजों के लिए केवाईसी मार्च 2022 तक करवा सकेंगे। जिसके बाद लोगों को 3 महीने तक की राहत मिली है। इसी तरह आम नागरिकों केवाईसी अपडेट में भी राहत मिली है। रिजर्व बैंक द्वारा बैंक डिटेल में केवाईसी अपडेट के अंतिम तारीख को 31 मार्च 2022 तक बढ़ाया गया।

देश में कोरोना की स्थिति में एक बार फिर से बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिसके बाद केवाईसी अपडेट की अंतिम तारीख में बढ़ोतरी की गई है। हालांकि केवाईसी को अपडेट कराने के लिए बैंक ग्राहकों को सूचित किया जा रहा है। इसके साथ ही वैसे लोग जिन्होंने अपने दस्तावेज और बैंकिंग प्रक्रिया के लिए KYC को अपग्रेड नहीं किया है। वह 31 मार्च 2022 से पहले अपने बैंकिंग दस्तावेज के साथ KYC का कार्य पूरा करें।

ऐसा नहीं होने की स्थिति में उनकी वित्तीय ट्रांजैक्शन पर असर पड़ सकता है। केवाईसी अपडेट के लिए ग्राहकों को PAN नंबर, AADHAR और पासपोर्ट सहित नए Photograph और अपने एड्रेस प्रूफ बैंक में जमा करने होंगे। जिसके बाद ग्राहकों का केवाईसी अपडेट किया जाएगा।