सरकारी नौकरी 2022 : युवाओं के लिए बड़ा मौका, 1000 पदों पर होगी नियुक्ति, विभाग ने जारी किया आदेश

पंचायत राज विभाग द्वारा 8000 से अधिक कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति का भी प्रस्ताव तैयार किया गया है।

aiims recruitment 2022

पटना, डेस्क रिपोर्ट। सरकारी नौकरी (Government jobs 2022) की राह देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। ग्राम कचहरी सचिव के 1000 से अधिक पद पर भर्ती होने वाली है। इसके लिए नियोजन करने का फैसला लिया गया है। ग्राम कचहरी में कार्यरत 7000 सचिवों की सेवा अवधि को भी विस्तार दिया जाएगा। विभाग द्वारा इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके बाद लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

दरअसल बिहार में ग्राम कचहरी सचिव के 1000 से अधिक रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इस मामले में पंचायत राज्य मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि सभी जिला अधिकारी और जिला पंचायत राज पदाधिकारी को कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। जल्द ही इस पर प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अधिक जानकारी देते हुए मंत्री ने कहा कि ग्राम कचहरी में सचिव के पद रिक्त हैं।

जिसके बाद बिहार ग्राम कचहरी सचिव नियोजन सेवा शर्त और कर्तव्य नियमावली 2014 के प्रावधान में नया नियोजन किया जाएगा। साथ ही जिन ग्राम कचहरी का अस्तित्व समाप्त हो गया है। वैसे ग्राम कचहरी में कार्यरत सचिवों की भी कार्य अवधि को खत्म समझा जाएगा। इसके लिए नए सिरे से नियोजन की प्रक्रिया पूरी होगी और पूर्व में कार्य अनुभव के आधार पर दिए जाने वाले वेटेज का लाभ कर्मचारियों को मिलेगा।

Read More : नहीं रुकेगा कर्मचारी का वेतन और पेंशन, जून महीने में होगा भुगतान, सामने आया वित्त मंत्री का बड़ा बयान

इतना ही नहीं बता दे कि ग्राम कचहरी सचिव को ₹6000 मानदेय के रूप में मिलते हैं। इसके अलावा ग्राम कचहरी सचिव की कार्य अवधि के लिए कचहरी सचिव का चयन किया जाता है। नई कचहरी गठित होने पर संविदा कचहरी सचिव की सेवा स्वतः समाप्त भी हो जाती है। बिहार में 1000 से ज्यादा पदों पर ग्राम कचहरी सचिव की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए नियोजन की नीति तैयार की गई है। पूर्व में कार्य सचिवों की सेवा विस्तार का भी आदेश जारी किया गया है।

पंचायत राज विभाग द्वारा 8000 से अधिक कार्यपालक सहायकों की नियुक्ति का भी प्रस्ताव तैयार किया गया है। वित्त विभाग द्वारा इसके जल्द सहमति ली जाएगी। सहमति मिलने के बाद इसके लिए कैबिनेट से प्राप्त नियुक्ति पर कार्रवाई शुरू की जाएगी। बता दें कि कार्यपालक सहायक नियुक्ति संविदा के पद होंगे और दो-दो कार्यपालक सहायकों की पदस्थापना का निर्णय लिया गया है। प्रति ग्राम पंचायत में दो-दो कार्यपालक सहायकों के प्रति स्थापना के साथ पंचायत में 1-1 कार्यपालक सहायक कार्यरत होंगे।