इन पदों पर निकली वैकेंसी, 1 लाख 42 हजार तक वेतन, जाने पात्रता और नियम

इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जा सकती है।

CG Vyapam Recruitment 2022 CG government jobs

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। नौकरी (Government Jobs) की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उत्तराखण्ड सेवा चयन आयोग (UKSSC) द्वारा सब इंस्पेक्टर (Sub-Inspector), गुल नायक सहित फायर ऑफिसर के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online application) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उम्मीदवार 21 फरवरी 2022 तक विभिन्न पदों पर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। ज्ञात हो कि 8 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया गया था। इसके लिए अधिसूचना (notification) 3 जनवरी 2022 को आधिकारिक पोर्टल पर जारी की गई थी।

दरअसल उत्तराखंड सेवा चयन आयोग (Uttarakhand Service Selection Commission) द्वारा निकाली गई है। जिसके लिए उम्मीदवारों का चयन 2022 में होने वाली परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवारों की पात्रता सहित अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार यहां जानकारी ले सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जनवरी से शुरू कर दी गई है वहीं इच्छुक उम्मीदवार 21 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन वोट के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले एक बार नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ें। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा जुलाई 2022 में आयोजित की जा सकती है।

Read More : पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, मिलेगा पुरानी पेंशन का लाभ, विभाग ने जारी किए आदेश

इन पदों पर भर्ती

  • सब इंस्पेक्टर (सिविल पुलिस) – 65 पद
  • सब इंस्पेक्टर – 43 पद
  • गुलनायक – 89 पद
  • फायर 2 ऑफिसर – 24 पद

शैक्षणिक योग्यता 

इस भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके अलावा भूतपूर्व सैनिक किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड इंटरमीडिएट होने वाले भी इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।

आयु सीमा

221 पदों पर निकली भर्ती के लिए आयु सीमा 21 से 28 वर्ष लिखी गई है। वहीं सरकारी मानदंडों के अनुसार आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

UKSSC द्वारा निकले हुए पदों पर भर्ती के लिए आवदेन के बाद परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा इंटरव्यू के बाद चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

वेतनमान

वहीं इन पदों के लिए वेतनमान 44,900 से 1,42,400 रूपए सेवंथ पे कमिशन के तहत देय होगी। इसके साथ ही इसमें अन्य भत्ते भी शामिल रहेंगे।

आवेदन करने के लिए चरण

  • UKSSC की आधिकारिक वेबसाइट sssc.uk.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘UKSSC SI भर्ती 2021’ फ्लैश करने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • वन टाइम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करें।
  • विवरण भरें और आवेदन पत्र जमा करें।
  • उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति सहेज लें।