Jobs: 2422 पदों पर निकली वैकेंसी, 16 फरवरी 2022 तक करें आवेदन, जाने पात्रता और नियम

17 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवारों की आयु कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने अपरेंटिस पदों (Apprentice Posts) के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए एक ओपन कॉल जारी की है। सरकारी नौकरी (Government jobs 2022) की तलाश कर रहे योग्य उम्मीदवार मध्य रेलवे की आधिकारिक साइट rrccr.com के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 फरवरी, 2022 है।

यह भर्ती प्रक्रिया (Recruitment Process) 2422 पदों पर आयोजित की जाएगी। आवेदन की भौतिक प्रति आरआरसी को भेजने की कोई आवश्यकता नहीं है। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य बारीकियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें।

पात्रता 

  • उम्मीदवार को 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10 + 2 परीक्षा प्रणाली के तहत) न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए,
  • साथ ही राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी अधिसूचित व्यापार में एक राष्ट्रीय व्यापार प्रमाण पत्र या एक व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राष्ट्रीय परिषद / व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद द्वारा जारी अनंतिम प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

Read More : MP : अधिकारी-कर्मचारियों के लिए शिवराज सरकार की बड़ी तैयारी, अधिसूचना जारी, मिलेगा लाभ

आयु सीमा

17 जनवरी, 2022 तक उम्मीदवारों की आयु कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी/एसटी आवेदकों को पांच साल की छूट दी जाती है, जबकि ओबीसी उम्मीदवारों को तीन साल की छूट दी जाती है।

आवेदन करने की प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट – https://www.rrccr.com/ पर जाएं
  • होमपेज पर उपलब्ध ‘अपरेंटिस कॉलम की सगाई के लिए ऑनलाइन आवेदन’ के तहत ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पढ़ने वाले लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना व्यक्तिगत विवरण सावधानीपूर्वक दर्ज करने के लिए ‘नया पंजीकरण’ पर क्लिक करें।
  • फिर पंजीकरण संख्या और पासवर्ड बनाने के लिए ‘रजिस्टर’ पर क्लिक करें
  • अपनी पंजीकरण आईडी के साथ पोर्टल पर लॉग इन करें और विधिवत आवेदन पत्र भरें
  • अपने दस्तावेज़ अपलोड करें और उल्लिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • फॉर्म जमा करें और भविष्य में इसका उपयोग करने के लिए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करें

आवेदन शुल्क

उम्मीदवार 100/- रुपये के आवेदन शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भुगतान चैनल का उपयोग करके शुल्क का भुगतान ऑनलाइन करना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/एसबीआई चालान आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

अपरेंटिस पद के लिए चयन भर्ती विज्ञापन के अनुसार एक मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। योग्यता सूची आवेदक के मैट्रिक परिणामों के साथ-साथ उस ट्रेड में प्राप्त आईटीआई अंकों का उपयोग करके बनाई जाएगी। जिसमें अप्रेंटिसशिप पूरी की जाएगी।