Recruitment 2021: इन पदों पर निकली भर्तियां, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

IGNOU Recruitment 2021: भर्ती नोटिस के अनुसार, आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं या इग्नू कार्यालय में ऑफलाइन मेल किए जा सकते हैं।

government jobs 2021

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU Recruitment 2021) ने फैकल्टी (faculty) और डायरेक्टर (Director) के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इच्छुक आवेदक 45 पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://ignou.ac.in पर आवेदन कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना (Official notification) के अनुसार, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 5 जनवरी 2022 है।

कुल Recruitment 2021 में से 21 प्रोफेसर के पद के लिए हैं, जबकि 20 रिक्तियां एसोसिएट प्रोफेसर के पद के लिए हैं। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रोडक्शन सेंटर में निदेशक के पद के साथ-साथ सहायक प्रोफेसर के पद के लिए तीन पदों को भरने के लिए इग्नू भर्ती अभियान भी चलाया जा रहा है।

Read More: Indian Railways: रेलवे का बड़ा फैसला, कम दूरी की यात्रा कर रहे यात्रियों को मिलेगा लाभ

इग्नू ने आधिकारिक भर्ती सूचना के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड दिए हैं। आवेदक विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिस देख सकते हैं। भर्ती नोटिस के अनुसार, आवेदन ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं या इग्नू कार्यालय में ऑफलाइन मेल किए जा सकते हैं।

​इग्नू कार्यालय को भेजे गए आवेदन अगले साल 15 जनवरी को या उससे पहले पते पर भेजे। इग्नू आवेदन पत्र वाले लिफाफे में विज्ञापन संख्या, उम्मीदवार जिस पद के लिए आवेदन कर रहा है उसका नाम, इग्नू स्कूल का नाम और रिक्ति का अनुशासन स्पष्ट रूप से इंगित होना चाहिए।

स्क्रीनिंग टेस्ट में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का उपयोग केवल आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करने के उद्देश्य से किया जाएगा और साक्षात्कार में कोई वेटेज नहीं होगा। शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इग्नू भर्ती स्क्रीनिंग प्रक्रिया के संबंध में किसी भी विवाद के मामले में समिति का निर्णय अंतिम होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, एक स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा विभिन्न मानदंडों के आधार पर आवेदनों की जांच की जाएगी। समिति उम्मीदवारों को इस आधार पर स्कोर करेगी कि वे विज्ञापन में निर्दिष्ट शर्तों को कैसे पूरा करते हैं।