कचरे के ढेर का फोटो दिलाएगा 51 रू का ईनाम, जानिए कैसे

Gwalior : इस राशि की वसूली के लिए भी व्यवस्था की गई है।

ग्वालियर, अतुल सक्सेना। ग्वालियर (gwalior) में स्वच्छता अभियान को गति देने के लिए प्रशासन ने एक नवाचार किया है। प्रशासन ने व्हाट्सएप का एक नंबर जारी कर कचरे का फोटो भेजने वाले को 51 रू का पुरस्कार देने का ऐलान किया है। यह योजना सोमवार से शुरू होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ अभियान को गति देने की दिशा में ग्वालियर के संभाग आयुक्त और नगर निगम के प्रशासक आशीष सक्सेना ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। शहर को साफ सुथरा रखने के लिए और जनता को स्वच्छता अभियान से जोड़ने के लिए स्वच्छता प्रोत्साहन अभियान की शुरुआत की जा रही है।

इसके तहत शहर में किसी भी स्थान पर गली, मोहल्ले, मुख्य मार्ग या कॉलोनी में अगर कचरे का ढेर दिखता है तो व्यक्ति उसे ग्वालियर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के व्हाट्सएप नंबर 94069 15279 पर फोटो खीच कर भेज सकता है। कचरे के ढेर के फोटो के साथ उस स्थान का सही पता भी भेजना जरूरी होगा। जैसे ही संबंधित व्यक्ति कचरे का फोटो भेजेगा उसे तत्काल फोन पे, गूगल पे या पेटीएम के माध्यम से 51 रू की प्रोत्साहन राशि भेजी जाएगी। इस राशि की वसूली के लिए भी व्यवस्था की गई है।

Read More : MP School : 9वीं-12वीं के छात्रों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, आदेश जारी

संबंधित वार्ड के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी या डब्ल्यूएचओ के वेतन से 101 रू काट कर प्रोत्साहन राशि योजना के लिए राशि की व्यवस्था की गई है। संभाग आयुक्त आशीष सक्सेना का मानना है कि इस योजना के माध्यम से लोगों के भीतर न केवल सफाई के प्रति जागरूकता पैदा होगी बल्कि कचरा फेंकने वाले व्यक्ति भी चिन्हित किए जा सकेंगे और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी। योजना सोमवार से शुरू होगी।

संभागायुक्त ने अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए हैं कि वे शहर में सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाएं। इसके साथ ही जनता और दुकानदारों को कचरा सड़क पर न फैलाने के लिए प्रेरित करें और यदि वे बार-बार समझाने पर भी नहीं मानते तो उन पर जुर्माने की कार्रवाई करें।