बेधड़क खाएं पीले दिखने वाले फल और सब्जियां, खूब बढ़ेगी इम्यूनिटी और बनेगी सेहत

Good Health Tips: इस रंग के फल और सब्जी भी गुणों की खान होते हैं, खासतौर से हार्ट और डायबिटीज के लिए ये काफी फायेदमंद हैं।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। बच्चों के न्यूट्रिशन (Nutrition for good health) की बात आती है तो मां हमेशा एक ही बात कहती सुनाई देती है, हरी सब्जियां खाया करो। हरी सब्जियों के फायदे तो सब जानते हैं, पर, दूसरे रंग के फल और सब्जियों को इग्नोर कर देते हैं।

आज हम आपको बताते हैं हरे रंग के अलावा किस रंग के फल और सब्जियां सबसे ज्यादा फायदेमंद हैं। आपको जिस सब्जी या फल का रंग पीला या उसके आसपास का भी दिखे तो उसे खाने से गुरेज न करें, क्योंकि इस रंग के फल और सब्जी भी गुणों की खान होते हैं, खासतौर से हार्ट और डायबिटीज के लिए ये काफी फायेदमंद हैं।

पीली शिमला मिर्च

शिमला मिर्च तो अलग अलग रंगों की आती है। हरी शिमलामिर्च के गुण सभी जानते हैं पर पीली शिमला मिर्च को भी कम मत समझिए क्योंकि ये एंटीऑक्सिडेंट्स का अच्छा सोर्स होती हैं। इसमें कई विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, इसमें मौजूद फोलेट, होमोसिस्टीन के लेवल को नियंत्रित रखता है, इसलिए ये हार्ट पेशेंट के लिए अच्छी डाइट मानी जाती है।

Read More:Zodiac: किस मौसम में अच्छा महसूस करते हैं आप, राशियों के आधार पर जाने दिलचस्प बातें

पाइनेप्पल

पाइनेप्पल यानि अनन्नास, ये बाहर से जैसा भी हो, अंदर से इसका रंग येलो फैमिली में ही आता है। इस फल में कई एंजाइम्स होते हैं और इसमें विटामिन सी भी भरपूर होता है। इसे खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही इम्यूनिटी भी अच्छी होती है। ये अच्छा बॉडी डिटॉक्सीफायर भी है।

केला

केला एक ऐसा फल है जो हरा यानि कि कच्चा होता है तब भी खाया जा सकता है और पक कर पीला होने पर भी इसके गुण बरकरार रहते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, ई, जिंक, पोटेशियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। गुणों से लबरेज केला इसलिए डायटीशियन्स की पहली पसंद होता है।

नींबू

नींबू का रस कई बीमारियों का घरेलू उपचार है, इसमें मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए भी नींबू एक अच्छी औषधि है जो इंसुलिन प्रतिरोध को काफी हद तक बेहतर रखता है। स्किन पर लगाने से ये त्वचा की चमक भी बढ़ाता है।

भुट्टा

बारिश में भुट्टा सेंक कर खाएं तो मौसम का मजा तो दुगना होता ही है। ये बेड कॉलेस्टॉल पर भी काबू रखता है। इसमें फोलिक एसिड और विटामिन बी 5 अच्छी मात्रा में होता है, जिससे आंखें अच्छी रहती हैं।