ओमिक्रॉन से बचा सकती हैं ये 5 एक्सरसाइज, इम्यूनिटी को देगी मजबूती

5 ऐसी एक्सरसाइज जिसे करने से आप न सिर्फ फिजिकली फिट रहेंगे बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना काल (corona era) में इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) करते रहना बेहद जरूरी है। वैसे तो टीकाकरण कार्यक्रम (vaccination program) जोरों पर है। अब बूस्टर डोज (booster dose) की बात भी चल पड़ी है। इसके बावजूद खुद का सुरक्षा चक्र मजबूत रखने के लिए अपने स्तर पर कोशिशें जरूरी हैं।

कुछ लोग अलग अलग खान पान की सामग्री से अपनी इम्यूनिटी बूस्ट रखते हैं। कुछ आयुर्वेद या युनानी जैसी विधाओं के जरिए ये कोशिश करते रहते हैं। हम आपको बता रहे हैं Health Tips में 5 ऐसी एक्सरसाइज जिसे करने से आप न सिर्फ फिजिकली फिट रहेंगे बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी।

प्राणायाम

प्राणायाम करने से आपके फेफड़ों को नई ताकत और नई जान मिलती है। इस व्यायाम से ताजी हवा का संचार शरीर के अंदर बढ़ जाता है। जो शरीर के हर हिस्से के स्फूर्ती देता है साथ ही दिमाग को भी राहत देता है। जिससे मानसिक अवसाद भी कम होता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है।

योगा

आप अगर दिनभर में किसी भी एक घंटा योग के अलग अलग आसन करते हैं तो वो आप के लिए फायदेमंद हैं। योग के कई आसनों से स्ट्रेचिंग भी होती है। जिससे शरीर की ऐंठन दूर होती है। साथ ही हर आसन के साथ सांस लेने और छोड़ने के तरीके से लंग्स स्ट्रॉन्ग होते हैं।

Read More : MP Teacher : नवनियुक्त शिक्षकों के पदस्थापन आदेश जारी, 15 दिन के अंदर उपस्थिति होगी अनिवार्य

कार्डियो एक्सरसाइज

किसी भी रोग का मुकाबला करने के लिए दिल की मजबूती जरूरी है। इसलिए अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करने की आदत डालें। इसके लिए रोजाना 25 मिनट का समय निकालना बहुत जरूरी है। अगर जिम में जाकर ये एक्सरसाइज नहीं कर सकते तो रोज तेज टहल कर या स्किपिंग करके आप इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

बॉडी वेट एक्सरसाइज

आप चाहें तो घर पर ही बिना किसी भारीभरकतम उपकरण के ये व्यायाम कर सकते हैं। ऐसी एक्सरसाइज को चुने जिससे मसल्स ब्रेकडाउन हो। ऐसे वर्कआउट के बाद हेल्दी डाइट लें जो मसल्स को रिपेयर करे। इस तरह मसल्स की ग्रोथ होती रहेगी और शरीर मजबूत बनता चला जाएगा।

स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग से शरीर को तो राहत मिलती है मानसिक तौर पर भी बहुत फायदा होता है। स्ट्रेचिंग से शरीर और दिमाग दोनों का स्ट्रेस रिलीज होता है। जिसकी वजह से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का स्वास्थ्य लाभ होता है।

Disclaimer : ये जानकारी आम जागरूकता के आधार पर तैयार की गई है। MpBreaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। एक्सरसाइज अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।