Health Tips : वक्त और मौसम के अनुसार अलग-अलग है दूध पीने का तरीका, आप भी जानिए सही तरीका

अगर आप सुबह का वक्त वर्कआउट में बिताते हैं तो दूध आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी है

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। दूध के गुणों (Milk benefit) से कोई अनजान नहीं। ये सेहत के लिए कितना जरूरी है। Health Tips में सभी को इसकी जानकारी है। दूध कैल्शियम का सबसे रिच सोर्स माना गया है। जो आपकी हड्डियों को मजबूती देता है। बच्चों से लेकर बड़े तक, सबकी सेहत के लिए फायदेमंद है दूध। मौसम कोई सा भी हो, उम्र कोई सी भी हो। दूध कभी नुकसान नहीं करता है। हां, मौसम और वक्त को देखते हुए आपको दूध पीने के तरीके में थोड़े बहुत बदलाव जरूर करने चाहिए।

कुछ लोग बारिश के मौसम में दूध पीना बंद कर देते हैं। जबकि दूध पीना बंद करने की जगह आपको सिर्फ दूध पीने के तरीकों को बदलना है। ताकि, इस द्रव्य का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा सकें।

सुबह पीना हो दूध

अगर आप अपने दिन की शुरूआत ही दूध के गर्मागर्म प्याले के साथ करते हैं तो पूरा दिन एनर्जी भरा रहता है। गर्मियों में गर्मागर्म दूध की जगह आप ठंडा मिल्कशेक पीना ज्यादा प्रिफर करें। ये ध्यान रखें की सुबह की शुरूआत भले ही दूध से करने वाले हों, लेकिन खाली पेट दूध न पिएं। दूध पीने के साथ में कुछ खाएं या फिर दूध पीने से पहले ही कुछ हल्का फुल्का खा लें। आप चाहें तो कुछ ड्राई फ्रूट्स के साथ दूध लेकर दिन की शुरुआत कर सकते हैं।

Read More : Kitchen Tips : टमाटर को तंदूर कर बनाएं टेस्टी चटनी, बढ़ जाएगा आलू के पराठों का स्वाद

सर्दी के मौसम में

सर्दी का मौसम है या दिन थोड़े ठंडे हैं तो गर्मागर्म दूध ही मुनासिब होगा। दूध में हल्दी या अदरक डालकर पिएंगे तो और फायदेमंद होगा। साथ ही ये मौसमी बीमारियों और इंफेक्शन से भी आपको बचाएंगे।

बारिश का हो मौसम

बारिश के मौसम अक्सर लोग ये सजेस्ट करते हैं कि दूध पीना बंद कर दिया जाए। इससे बेहतर है कि दूध पीने का सही तरीका समझा जाए। बारिश के मौसम में दूध पीते समय बस इतनी एहतियात बरतनी है कि दूध कच्चा न पिया जाए। दूध को अच्छे से उबालने के बाद ही पिया जाए। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बासा दूध न पिएं। इस मौसम में अलग अलग फ्लेवर का दूध भी फायदेमंद होगा।

कर रहे हों वर्कआउट

अगर आप सुबह का वक्त वर्कआउट में बिताते हैं तो दूध आपके लिए और भी ज्यादा जरूरी है। एक्सरसाइज करने के बाद आप जब भी ज्यादा डिहाईड्रेटेड फील करें, तब ठंडा दूध पिए। ये पोषण की पूरी खुराक देने के साथ ही शरीर को तर भी कर देगा। एक्सरसाइज में जितना वॉटर लॉस हुआ है, उसे
पूरा करने में दूध काफी सक्षम होता है।