गृह मंत्री ने लिया बड़ा फैसला, मंत्रालय ने दी करोड़ों रुपए की मंजूरी, जल्द मिलेगी राशि

राज्यों को पहले ही राशि जारी की जा चुकी है।

कर्मचारियों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश की मोदी सरकार (modi government) ने कोरोना काल के बाद बड़ा फैसला लिया है। दरअसल इस मामले में गृह मंत्रालय (Home ministry) ने करोड़ों रुपए को मंजूरी दी है। साथ गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा फैसला लिया है। जिसके बाद कोरोना मृतकों के परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी।

केंद्र ने राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) के अपने हिस्से की दूसरी किस्त 7,274.40 करोड़ रुपये अग्रिम रूप से 23 राज्यों को जारी करने की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय गृह मंत्री (home minister) अमित शाह (Amit shah) ने यह निर्णय मोदी सरकार (modi government) की उस पहल के तहत लिया है, जिसमें राज्य सरकारों को किसी भी आपदा से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अपने SDRF में पर्याप्त धनराशि रखने की सुविधा प्रदान की गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार 5 राज्यों को पहले ही दूसरी किस्त 1,599.20 करोड़ रुपये की अग्रिम राशि जारी की जा चुकी है। केंद्र सरकार ने 25 सितंबर को एक आदेश जारी किया था। जिसमें SDRF के तहत सहायता की मदों और मानदंडों को संशोधित किया गया था। जिसमें कोरोना के कारण मृतक के परिजनों को अनुग्रह राशि देने का प्रावधान किया गया था।

Read More: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, PF सहित इन योजनाओं को लेकर आई बड़ी अपडेट

SDRF मानदंडों में यह सक्षम प्रावधान किया गया है ताकि 30 जून को सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित आदेश के अनुपालन में 11 सितंबर को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDAMA) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को लागू किया जा सके। बयान में कहा गया है कि shah ने 7,274.40 करोड़ रुपये की SDRF के केंद्रीय हिस्से की दूसरी किस्त 23 राज्यों को अग्रिम रूप से जारी करने की मंजूरी दे दी है।

राज्य सरकारों के पास वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान उनके SDRF में 23,186.40 करोड़ रुपये की राशि होगी।जिसमें राज्य का हिस्सा भी शामिल है। इसके अलावा उनके SDRF में उपलब्ध प्रारंभिक शेष राशि के अलावा, अनुग्रह राशि देने के खर्च को पूरा करने के लिए इसमें कहा गया है कि corona के कारण मृतक के परिजनों को और अन्य अधिसूचित आपदाओं में राहत प्रदान करने के लिए मंजूरी दी गई है।