IMD Alert : 3 चक्रवाती सिस्टम तैयार, मानसून-लो प्रेशर का दिखेगा असर, 15 राज्यों में भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट, 3 राज्य में बढ़ेगा तापमान, जानें पूर्वानुमान

IMD

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के मौसम में फिर से एक बार बदलाव (Weather Update) नजर आ रहे हैं। कुछ दिनों तक दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश (heavy rainfall) का रेड ऑरेंज अलर्ट (Red orange alert) जारी किया गया है। IMD Alert ने केरल कर्नाटक तमिलनाडु में एक तरफ जहां मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। वही बिहार उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से सहित झारखंड और बंगाल में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। उड़ीसा में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

दरअसल 24 घंटे के भीतर बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दाब का क्षेत्र उभर रहा है। जिसके मध्य से होते हुए पश्चिम तक पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। इसके साथ ही मानसून की परिवर्तित दिशा के कारण उत्तर से दक्षिण भारत में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। मौसम विभाग की माने तो दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई हिस्से में भारी बारिश का अलर्ट घोषित किया गया है। 4 दिन तक दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में तीव्र बारिश की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 10 सितंबर तक दक्षिणी राज्य केरल में अनियमित मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi