IMD Alert : 5 दिन तक 12 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, 14 जून से उत्तर भारत में बदलेगा मौसम, इन क्षेत्रों में हीटवेव की चेतावनी

केरल कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र असम मेघालय मणिपुर नागालैंड पूर्वोत्तर के राज्य में बूंदाबादी और बारिश का अलर्ट जारी रहेगा।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में को फिर से मौसम (weather update) में बदलाव देखने को मिलेगा। दरअसल कई राज्य में लगातार मौसम में बदलाव की स्थिति देखने को मिल रही है। IMD Alert ने राजधानी दिल्ली सहित हरियाणा और पंजाब में आसमान में कड़ी धूप खिले रहेंगे। गर्मी और हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल हरियाणा में आज 44 डिग्री सेल्सियस अधिकतम रहने की संभावना जताई गई है। वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब में आसमान में बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 44 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। राजस्थान में न्यूनतम तापमान 32 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। गुजरात में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात के कुछ क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का अनुमान है। मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में, अगले पांच दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में, अधिकतम तापमान में कोई उल्लेखनीय बदलाव की उम्मीद नहीं है। बहरहाल, 10 और 12 मई को पूर्वोत्तर भारत में बारिश जारी रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश में न्यूनतम तापमान 29 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। धूप से थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं कई क्षेत्रों में बूंदाबादी का भी अलर्ट जारी रहेगा। हिमाचल प्रदेश में आसमान में बादल छाए रहेंगेहै। न्यूनतम तापमान 15 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं उत्तराखंड में heatwave का अलर्ट जारी किया गया हैहै। अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

इधर उत्तर भारत में 12 जून तक Heatwave alert जारी किया है। हालांकि 12 जून के बाद एक बार फिर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगेहै। मानसून के प्रवेश के साथ ही कई राज्यों में बारिश का दौर भी शुरू हो गया हैहै। पूर्वी राज्यों में जहां लगातार बारिश हो रही हैहै। दक्षिणी राज्य सहित मुंबई गोवा और केरल कर्नाटक तमिलनाडु में भी भारी बारिश का दौर जारी है। 5 दिन तक लगातार भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : मुख्यमंत्री की अपील से मंत्री कमल पटेल का हरदा जिला बना लखपति

केरल कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र असम मेघालय मणिपुर नागालैंड पूर्वोत्तर के राज्य में बूंदाबादी और बारिश का अलर्ट जारी रहेगा। पर्वतीय राज्यों में तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। कुछ क्षेत्रों में हीटवेव की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के रांची कार्यालय की भविष्यवाणी के अनुसार, झारखंड के लगभग आठ जिलों में मंगलवार और बुधवार के बीच गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। रांची, पूर्वी सिंहभूम, धनबाद, बोकारो, देवघर, दुमका, गोड्डा, साहेबगंज और आसपास के इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

IMD ने कहा पश्चिमी भारत से अभी भी गर्म हवाएं आ रही हैं, झारखंड आने वाले दिनों में बिजली की गतिविधियों का अनुभव करेगा। मंगलवार को संथाल-परगना और कोल्हान संभागों में भी छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की गई है।
सोमवार को रांची में उच्च आर्द्रता के स्तर ने निवासियों की परेशानी बढ़ा दी, जबकि डाल्टनगंज में लोग लू जैसी स्थितियों से जूझ रहे थे।

चूंकि यह प्री-मानसून चरण से मानसून में संक्रमण का चरण है, इसलिए नमी का स्तर 15 जून तक ऊंचा रहेगा और मॉनसून की धाराएं आने तक इसके आसपास रहेगा। भले ही रांची में दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा, लेकिन सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 65% तक पहुंच गया, जिससे असुविधा हुई। दोपहर में भले ही बादलों ने रांची के आसमान को ढक लिया हो, लेकिन बारिश नहीं हुई।

IMD, रांची ने कहा कि रांची और बोकारो और जमशेदपुर में आर्द्रता का स्तर बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं से झारखंड के वातावरण में नमी की कमी का परिणाम है। डाल्टनगंज में दोपहर 2 बजे तक लू का अनुभव किया गया क्योंकि पारा का स्तर 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास था। हालांकि डाल्टनगंज में हीटवेव दर्ज की गई, रामगढ़ में सोमवार को दिन का उच्चतम तापमान (43 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया।