IMD Alert : चक्रवात ‘असानी’ का दिखेगा असर, 15 राज्यों में 12 मई तक बारिश का अलर्ट, उत्तर मध्य के क्षेत्रों में लू की चेतावनी

weather forecast

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर से मौसम (Weather Update) में बदलाव दिखेगा। IMD Alert के मुताबिक एक तरफ जहां देश के दूसरे हिस्से में भारी बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी किया गया है। वहीं उत्तर मध्य राज्य के कुछ क्षेत्रों में फिर से लू और हीटवेव (heatwave) की चेतावनी दी गई है। नौतपा और पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का असर खत्म होने की वजह से एक बार फिर से तापमान में तीन से चार फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। वही चक्रवात असानी (cyclone asani) के कारण 15 से अधिक राज्य में 12 मई तक भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर मंडरा रहे चक्रवाती तूफान के आज निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की क्षमता है। दो अलग-अलग सिस्टम ने गुरुवार को पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के साथ-साथ केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भरपूर बारिश हुई है। इधर उत्तर मध्य में एक बार फिर लू और नौतपा से मौसम गर्म बना रहेगा। मौसम विभाग ने अपनी हालिया एडवाइजरी में कहा है कि मध्य महाराष्ट्र में लू की स्थिति बनी रहेगी और यह पूरे राजस्थान में 7 से 9 मई के बीच बनी रहेगी। दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ महाराष्ट्र और दिल्ली में 8 और 9 मई को लू जारी रहेगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi