IMD Alert : 16 राज्यों में 30 जुलाई तक दिखेगा मानसून का असर, अलर्ट जारी, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

30 जुलाई तक उड़ीसा झारखंड पश्चिम मध्य प्रदेश कर्नाटक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के कई राज्यों में मानसून (Monsoon 2022) का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। इसके अलावा IMD Alert ने कई चक्रवाती सिस्टम एक्टिव (Cyclonic System Active) होने के कारण 15 से अधिक राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट (Rain Alert) जारी किया गया है। उत्तर भारत में मानसून की एंट्री के साथ ही लगातार बारिश होगा दौर शुरू हो गया है। गुजरात राजस्थान मध्यप्रदेश सहित छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Read More : MP शिक्षकों के लिए अच्छी खबर, बढ़ाई जा सकती है पात्रता अवधि, मंत्री का बड़ा बयान- हर साल होगी शिक्षक भर्ती

मौसम विभाग की माने तो उत्तर भारत में अभी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके अलावा दक्षिणी राज्यों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने पर्वतीय राज्य में भी बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही जम्मू-कश्मीर हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में लोगों को सचेत रहने की अपील की गई है। माना जा रहा है कि आज से 3 दिन तक इन क्षेत्रों में बारिश या अति बारिश की संभावना बन सकती है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, मॉनसून ट्रफ के उत्तर की ओर शिफ्ट होने के कारण 27 जुलाई से उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में वृद्धि होने की संभावना है। उत्तर पश्चिमी अरब सागर और उससे सटे उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

इसके अलावा मौसम विभाग ने आज राजधानी दिल्ली में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। दरअसल मंगलवार को हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। कल की बौछार पड़ने से एक तरफ जहां तापमान में गिरावट आएगी। वही मौसम सुहावना बना रहेगा। बता दे कि आज राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

हालांकि पंजाब हरियाणा में आसमान में बादल घिरे रहेंगे। हल्की बौछारें देखने को मिल सकती है। पंजाब में आज न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस देखने को मिलेगा। वहीं गुरुवार से पंजाब में मौसम में बदलाव दिखेगा वही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हरियाणा में भी गुरुवार से मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे तापमान में 2 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

इधर गुजरात में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। गुजरात के लिए एक बार फिर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। वही राजस्थान में भी आज भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। मध्यप्रदेश में भी आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी जिलों में आज भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, गुजरात क्षेत्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों और उससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर में भी 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से 60 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे वहीं कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है बिहार के कई जिलों में लगातार बारिश का माहौल बना हुआ है पटना में भारी बारिश देखने को मिल रही है। जबकि झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी मौसम सुहावना बना हुआ है। आसमान में बादल छाए हुए हैं। कई जिलों में लगातार बौछारों से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है।

सोमालिया के तट पर पश्चिम मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है, और पश्चिम मध्य और इससे सटे पूर्वी मध्य अरब सागर में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। जबकि छत्तीसगढ़ में भी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त रहेगा मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में लगातार हो रही बारिश से कई बांधों के गेट को खोला गया है। इसके साथ ही नदियों के जलस्तर में काफी वृद्धि देखी गई है। छत्तीसगढ़ में आज न्यूनतम तापमान 24 डिग्री व अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है।

इधर कर्नाटक के तटीय हिस्सों और क्षेत्रों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। तेलंगना में हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है जबकि 30 जुलाई तक उड़ीसा झारखंड पश्चिम मध्य प्रदेश कर्नाटक तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग लेकर 30 जुलाई तक झारखंड के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई है।