IMD Alert : पश्चिमी विक्षोभ का असर, 23 अप्रैल तक 17 राज्यों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट, उत्तर-मध्य राज्यों में लू की चेतावनी

19 अप्रैल से 24 अप्रैल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में हल्की बारिश की अच्छी संभावना है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। एक बार फिर से देश भर में मौसम (Today weather Update) में बदलाव देखने को मिलेगा। राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में गरज चमक के साथ ओलावृष्टि (hailstorm) जारी रह सकती है। दरअसल IMD Alert में 17 राज्यों में 22 अप्रैल तक भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही 18 अप्रैल की रात से शुरू हुए पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) का असर मध्य प्रदेश (MP), राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्यों में देखने को मिलेगा। इसके अलावा उत्तर मध्य के राज्य में हीटवेव का अलर्ट (heatwave alert) जारी किया गया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD Alert) के अनुसार, अगले पांच दिनों में उत्तर, उत्तर-पूर्व और पूर्वी भारत के क्षेत्रों में गरज के साथ गरज के साथ बारिश, आंधी और ओलावृष्टि जारी रहने की संभावना है। 19 अप्रैल को, वर्तमान मौसम असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि की भविष्यवाणी करता है। 20 अप्रैल और 22 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ उत्तराखंड में भी ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है।

24 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ और गंगीय पश्चिम बंगाल में जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति मौजूद होगी, और मौसम विभाग के अनुसार, 22 अप्रैल को झारखंड में हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।

आने वाले दिनों में, उत्तर पश्चिम भारत के कई जिलों में एक नया लू चलेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 19-25 अप्रैल को उत्तर पश्चिम भारत में शुरू हुई एक हीटवेव रविवार को मध्य भारत में फैलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, गिरने से पहले अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होगी। इसी तरह, अगले चार से पांच दिनों में मध्य भारत में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि होगी।

Read More : सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, DA में 3% में वृद्धि, मई में वेतन-4 महीने के एरियर्स का भी होगा भुगतान

25 अप्रैल को, आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में बिखरे हुए इलाकों में हीटवेव की भविष्यवाणी की। मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि 22 और 24 अप्रैल को उसी क्षेत्र में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव तापमान गंभीर हीटवेव की स्थिति में बिगड़ जाएगा। 25 अप्रैल की रात को एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत में आने की संभावना है। मौसम विभाग ने ट्वीट किया, “इसके प्रभाव के तहत, 24 अप्रैल 2022 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में और 25 अप्रैल 2022 को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की छिटपुट बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने कठोर मौसम के प्रभाव पर भी प्रकाश डाला और लोगों को इस दौरान सुरक्षित रहने और किसी भी मानवीय त्रासदी से बचने के लिए एहतियाती उपायों की एक सूची जारी की।

आईएमडी द्वारा अनुमानित प्रभाव:

  • तेज हवाओं और ओलों से पौधों, बागवानी और खड़ी फसलों को नुकसान हो सकता है।
  • तेज हवाएं कमजोर संरचनाओं को आंशिक नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • कच्चे मकानों/दीवारों और झोपड़ियों को मामूली क्षति हुई है।
  • आंधी तूफान से ढीली चीजें उड़ सकती हैं।

आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के साथ-साथ 20 और 25 अप्रैल को उत्तराखंड में भारी बारिश, अलग-अलग गरज, बिजली और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है। 19 अप्रैल से 24 अप्रैल, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में हल्की बारिश की अच्छी संभावना है।

Read More : Vastu Tips : घर में चाहते हैं समृद्धि और शांति तो अपनाएं यह सरल वास्तु टिप्स, करियर-आर्थिक विकास को मिलेगी रफ्तार

मौसम सेवा के अनुसार, अगले 19-25 अप्रैल के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में छिटपुट बारिश, गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान केरल-माहे में मध्यम से व्यापक वर्षा, गरज, बिजली और तेज हवाओं की संभावना है, जो निचले ट्रोपोस्फेरिक स्तरों में उत्तरी तमिलनाडु तट से दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण है।

अगले 5 दिनों के दौरान, तमिलनाडु-पुडुचेरी-कराइकल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में छिटपुट बारिश, गरज, बिजली और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। 25 अप्रैल को तमिलनाडु-पुडुचेरी-कराइकल और केरल-माहे में भी भारी बारिश की संभावना है।

धूल भरी आंधी की भविष्यवाणी

आईएमडी के अनुसार, 19 अप्रैल को पंजाब, 22 अप्रैल और 24 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, 22 अप्रैल को पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 20 अप्रैल से 25 अप्रैल तक धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। 19 और 25 अप्रैल को, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तेज धूल भरी हवाएं (35 किमी प्रति घंटे तक) चलने की उम्मीद है।

इस बीच, 19-25 अप्रैल को, मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति बने रहने की संभावना है। 19-23 अप्रैल को, यह उसी क्षेत्र के कुछ क्षेत्रों में स्थानिक रूप से फैल जाएगा। अगले चार से पांच दिनों के दौरान, आईएमडी ने अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ भारी बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की है। 19-23 अप्रैल कोअरुणाचल प्रदेश और असम-मेघालय में अलग-अलग भारी बारिश की संभावना है।

आने वाले दिनों में दक्षिणी राज्यों में भी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, अगले 24 अप्रैल से पूरे केरल-माहे और कर्नाटक में गरज के साथ बौछारें और बिजली गिरने के साथ व्यापक स्तर पर बारिश होगी। इस बीच, 23 अप्रैल तक, तमिलनाडु, पुडुचेरी-कराइकल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में गरज के साथ छिटपुट वर्षा और बिजली गिरने की संभावना है।