IMD Alert : समय से पूर्व दस्तक देगा मानसून, 16 मई से कई राज्यों में बदलेगा मौसम, इन राज्य में हीटवेव का अलर्ट, 10 में बारिश की चेतावनी

weather forecast

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश में आए चक्रवाती तूफान असानी (Cyclone Asani) का असर उड़ीसा, आंध्र सहित बंगाल और झारखंड के कुछ ऐसे में देखने को मिला है। हालांकि अब यह तूफान कमजोर पड़ चुका है। वहीं IMD Alert की माने तो इस बार देश में मानसून (early monsoon 2022) समय से पूर्व प्रवेश करेगा। हालांकि शुक्रवार से राजधानी दिल्ली सहित गुजरात राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में ही हीटवेव की चेतावनी (heatwave alert) जारी की गई है। शुक्रवार से लेकर 3 दिन तक इन राज्यों में हीटवेव का कहर कायम रहेगा।

राजधानी Delhi की बात करें तो कुछ ऐसे में कल तापमान (temperature) 44 से 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि पुरवइया हवा चलने की वजह से गर्म और पछुआ हवा में कमी देखी जा रही है। गुरुवार को दिल्ली के कुछ हिस्से में हीटवेव और लू का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही पुरवइया हवा चलने से गर्म और शुष्क पछुआ हवा मैं दबाव की स्थिति देखने को मिल रही है। हालांकि सफदरजंग शाला में अधिकतम तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं नजफगढ, मुंगेशपुर और पीतमपुरा में भी तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi