IMD Alert : कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट, उत्तर मध्य में तेजी से बढ़ रहा तापमान, 8 राज्यों में 4 अप्रैल तक बारिश की संभावना

IMD weather update

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। अभी अप्रैल महीने की शुरुआत होने वाली है। फिर भी मौसम में बदलाव (Weather Update) देखने को मिल रहा है। IMD Alert के मुताबिक कुछ राज्यों में अधिकतम तापमान पहले ही 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। सूरज का तापमान बढ़ने के साथ ही लू (heatwave) ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। अपने सबसे हालिया बुलेटिन में, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिमी भारत, मध्य भारत और पश्चिमी भारत में गर्मी की लहर की भविष्यवाणी की है। IMD ने 31 मार्च और 4 अप्रैल को पूर्वी-दक्षिणी राज्यों में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बारिश (rain) की संभावना जताई है।

साथ ही इन राज्यों में तापमान में वृद्धि होगी। IMD के अनुसार, उत्तर और मध्य भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक लू चलेगी। इसके साथ ही, सौराष्ट्र और जम्मू संभाग के कच्छ क्षेत्र, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में अगले दो दिनों में लू चलने का अनुमान है। पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक लू जारी रहेगी। लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है क्योंकि तापमान में भी इजाफा होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi