IMD Alert : बिहार-UP सहित उत्तर भारत में बढ़ेगी बारिश की गतिविधि, 17 राज्यों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

    इधर गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान से ही छत्तीसगढ़ में बारिश में हल्की कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा।

    IMD Alert

    नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में इस साल मानसून (Monsoon) की अच्छी स्थिति रिकॉर्ड की गई है। IMD Alert के अनुसार पूर्व पश्चिम सहित दक्षिणी राज्य में मानसून ने सामान्य से अधिक बारिश रिकॉर्ड की है। हालांकि उत्तर भारत में इस बार मानसून का प्रभाव कम देखने को मिला है। दरअसल पूर्वोत्तर भारत विशेष रूप से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में गंभीर स्थिति बनी रह सकती है। मौसम विभाग ने ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक इन क्षेत्रों में बारिश के कम आसार जताए हैं।

    हालांकि उत्तर भारत में अगस्त के पाक्षिक में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। वहीं पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से कम बारिश के कारण पहले ही गंगा के मैदान में चल रहे धान की बुआई पर बुरा असर पड़ा है। वहीं दक्षिण पूर्व भारत के अधिकांश हिस्से सहित उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के पश्चिमी मध्य भारत में अगस्त में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

    मौसम पूर्वानुमान ने आंकड़े जारी करते हुए कहा है कि जून में जहां बारिश में 8% की कमी देखी गई थी। वहीं जुलाई में 8% से अधिक बारिश ने देश में मानसून की स्थिति को सुदृढ़ कर दिया है। हालांकि पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो 122 वर्षों में जुलाई में सबसे कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को केरल के सात जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसमें तिरुअनंतपुरम के अलावा कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

    इसके अलावा IMD ने राज्य भर के 4 जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 3 अगस्त के लिए राज्य के 11 जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पहाड़ी राज्य में भी मौसम सुहावना बना रहेगा। पहाड़ों में चमक के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इधर गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान से ही छत्तीसगढ़ में बारिश में हल्की कमी देखने को मिल सकती है। हालांकि बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा। जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा।

    Read More : Jabalpur : निजी अस्पताल में आग का मामला, सामने आई प्रशासनिक लापरवाही, डायरेक्टर पर FIR दर्ज, हिरासत में मैनेजर

    वही तापमान में गिरावट भी जारी रहेगी। राजधानी दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा में बूंदाबांदी के आसार नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग की मानें तो 8 अगस्त तक इन क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। जबकि पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी है। असम के अलावा मेघालय, अरुणाचल प्रदेश सहित नागालैंड मणिपुर में भी आज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। बता दे कि इन क्षेत्रों में लगातार हो रहे भूस्खलन से कई जगह पर आवागमन बाधित हुए हैं।

    जबकि उत्तर भारत के कृषि क्षेत्र के बेल्ट में बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों ने इन क्षेत्रों में सामान्य बारिश का अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में होने वाली बारिश का असर इन क्षेत्रों के तापमान सहित कृषि को भी प्रभावित करेगा। इसके अलावा दक्षिणी राज्य में भी बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिम बंगाल में भुज आबादी देखने को मिल सकती है। साथ ही उड़ीसा, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु महाराष्ट्र के कई हिस्से सहित गोवा में भी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

    जम्मू कश्मीर लेह लद्दाख सहित हरियाणा और पंजाब में आज गरज चमक के साथ बिजली कड़कने की संभावना भी जताई गई है। राज्य सरकारों ने अपने-अपने लोगों से सतर्क और सचेत रहने की अपील की है। आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने मौसम विभाग की विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम की दूसरी छमाही के दौरान पूरे देश में बारिश सामान्य का 94 से 106% होने की संभावना है।