IMD Alert : बढ़ेगा तापमान, कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, 15 अप्रैल तक 10 राज्यों में बारिश की चेतावनी

11-15 अप्रैल को, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में भी बिजली, गरज और हल्की बारिश होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में एक बार फिर से मौसम (weather update) में बदलाव देखने को मिल सकते हैं। IMD Alert ने पूर्वी और दक्षिणी राज्य में भारी बारिश का अलर्ट (rain alert) जारी किया गया है। 15 अप्रैल तक 10 राज्य में बारिश का येलो अलर्ट (Yellow alert) जारी करने के साथ उत्तर मध्य भारत में कई जिलों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया। IMD ने 10 अप्रैल से लेकर 13 अप्रैल तक तमिलनाडु और केरल राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है। IMD ने इस सप्ताह के दौरान भारत के विभिन्न मध्य, उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में हीटवेव की आशंका की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज (10 अप्रैल, 2022) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राष्ट्रीय राजधानी में भीषण लू चलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, केरल और पूर्वोत्तर राज्यों में 15 अप्रैल तक बारिश का अनुमान है। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तर पश्चिमी भारत, जिसमें दिल्ली-हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड और विदर्भ राज्य शामिल होंगे, अगले पांच दिनों में भीषण लू की स्थिति बनेगी।

राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके अलावा लखनऊ के कई हिस्सों में Heatwave का अलर्ट जारी किया गया है। झारखंड सहित पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में लू की संभावना जताई गई है। हरियाणा, राजधानी दिल्ली सहित हिमाचल और उत्तराखंड में भी तापमान में दो से तीन फीसद की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Read More : इन कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 2000 रुपए बढ़ेगा वेतन, प्रोत्साहन राशि में भी इजाफा

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस, पांच साल में अप्रैल में सबसे अधिक और पड़ोसी गुरुग्राम में 45 डिग्री के निशान के साथ दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का प्रकोप शनिवार को तेज हो गया। राजधानी में 21 अप्रैल, 2017 को अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 29 अप्रैल, 1941 को महीने का अब तक का उच्चतम अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि 72 वर्षों में यह पहली बार है जब दिल्ली में अप्रैल की पहली छमाही में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने रविवार को भी शहर में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस साल के इस समय के लिए सामान्य से आठ डिग्री अधिक था।

क्षेत्रों में हीटवेव की स्थिति

पंजाब के साथ राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और दिल्ली और हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों में अगले पांच दिनों के भीतर भीषण लू की स्थिति का सामना करना पड़ेगा। उत्तर प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्रों में भी अगले तीन दिनों में भीषण लू चलने की संभावना है।

शनिवार से इसी तरह की स्थिति गुजरात पर हावी हो जाएगी। 9 से 15 अप्रैल तक बिहार और झारखंड राज्यों को लू की स्थिति झेलनी पड़ेगी। उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में चिलचिलाती गर्मी के तापमान जारी रहने की संभावना है, क्योंकि कम से कम अगले पांच दिनों तक इस क्षेत्र में लू चलने की संभावना है।

Read More : राज्य सरकार ने कर्मचारियों-पेंशनर्स को दिया तोहफा, मिलेगा 34% DA का लाभ, अप्रैल के वेतन में इतनी बढ़ेगी राशि

इन क्षेत्रों में बारिश और आंधी

मौसम विभाग के अनुसार, 12 अप्रैल तक भारत के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के उपनगरीय इलाकों में 10 से 12 अप्रैल तक, अरुणाचल प्रदेश में 10 से 13 अप्रैल तक और पूर्वोत्तर राज्यों मेघालय और असम में 10 से 12 अप्रैल तक भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने आज 10 अप्रैल तक तमिलनाडु और केरल में भी बारिश का अनुमान लगाया है। 14 अप्रैल तक महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और कोंकण के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की भी संभावना है। 11-15 अप्रैल को, आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में भी बिजली, गरज और हल्की बारिश होगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों में कम से कम 15 अप्रैल तक दिल्ली, दक्षिण हरियाणा और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में भीषण गर्मी की स्थिति का अनुमान लगाया है। अगले तीन दिनों, शनिवार से सोमवार तक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी इसी तरह की स्थिति का अनुभव होगा। इसके अलावा अगले तीन दिनों के लिए पूरे हिमाचल प्रदेश में और अगले पांच दिनों तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में सिर्फ हीटवेव की स्थिति देखी जाएगी।

आईएमडी आधिकारिक तौर पर एक हीटवेव की घोषणा करता है जब स्थानीय तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है और साथ ही क्षेत्र के सामान्य तापमान से 5 डिग्री सेल्सियस से 6 डिग्री सेल्सियस ऊपर बढ़ जाता है। जब तापमान सामान्य से 7 डिग्री सेल्सियस या अधिक बढ़ जाता है तो भीषण लू की घोषणा की जाती है।

इन भविष्यवाणियों के मद्देनजर, आईएमडी ने इस पूर्वानुमान अवधि में सभी उपरोक्त राज्यों और क्षेत्रों पर एक येलो अलर्ट जारी की है, ताकि उनके निवासियों से स्थानीय मौसम की स्थिति के बारे में ‘जागरूक’ रहने का आग्रह किया जा सके।