IMD Alert : UP, बिहार, केरल में भारी बारिश की चेतावनी, मानसून सहित 4 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

यूपी के 32 जिले में आज भारी बारिश की चेतावनी की गई है। साथ ही नई दिल्ली और बिहार के कई क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश भर में कुल 7 एक्टिव सिस्टम (System active) का असर देश के विभिन्न राज्यों में देखने को मिल रहा है। दरअसल कई राज्यों  में बारिश (Rain) का दौर शुरू हो गया है। IMD Alert के अनुसार उत्तर भारत में एक तरफ जहां बारिश की स्थिति में सुधार की संभावना जताई गई है। वहीं दूसरी तरफ मध्यप्रदेश (MP) में एक बार फिर से मानसून लौटने से बारिश की फुहार देखने को मिलेगी।

छत्तीसगढ़, राजस्थान और गुजरात में तीन एक्टिव सिस्टम मौजूद है। जिसका असर पर्वतीय राज्य सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़, गुजरात, राजस्थान और हरियाणा, पंजाब पर नजर आएगा। आईएमडी ने अगले चार-पांच दिनों में केरल में अभी बारिश की संभावना जताई है। इसके अलावा मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

पूर्वी राज्यों में भी आज बारिश की संभावना जताई गई जबकि केरल-कर्नाटक सहित तमिलनाडु और गुजरात में भी अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यूपी के 32 जिले में आज भारी बारिश की चेतावनी की गई है। साथ ही नई दिल्ली और बिहार के कई क्षेत्रों में आज बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के घाट के साथ-साथ 4 और 5 अगस्त को दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक के घाटों पर भी अत्यधिक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही तमिलनाडु, तेलंगना, महाराष्ट्र में भी 8 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Read More : Kitchen Tips : बारिश के मौसम में मसाले स्टोर करने का सही तरीका, मसाले नहीं होंगे लंबे समय तक खराब

उत्तर भारत के कृषि बेल्ट में भी बारिश का मौसम शुरू हो गया। दरअसल उत्तराखंड-यूपी, बिहार-झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी बारिश की रफ्तार तेज बनी हुई है जबकि हिमाचल-उत्तराखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें तो अंडमान और निकोबार दीप समूह से लेकर राजस्थान तक एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है जबकि एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण आंतरिक कर्नाटक से तेलंगना तक फैला हुआ है। असम के कुछ हिस्सों सहित नागालैंड और सिक्किम में भी आज मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

जबकि उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में भी आज बारिश का दौर जारी रहेगा। नई दिल्ली पंजाब हरियाणा-हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है जबकि सौराष्ट्र और लद्दाख में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया। यूपी के विभिन्न जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई। बता दे कि यूपी के 32 जिलों में आज बारिश की संभावना जताई गई है। जिनमें बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर, कानपुर, देहात, कानपुर शहर सहित मथुरा, हाथरस, मैनपुरी, इटावा में आज भारी बारिश देखने को मिल सकती है।

क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने कल एक बुलेटिन में कहा कि केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय था और पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार, गुरुवार को कासरगोड, कन्नूर, वायनाड, मलप्पुरम, पलक्कड़, कोझीकोड, त्रिशूर, इडुक्की, एर्नाकुलम, अलाप्पुझा, कोट्टायम और पठानमथिट्टा में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। गुरुवार को केंद्रीय मौसम सेवा ने भविष्यवाणी की कि अगले तीन दिनों तक दक्षिण प्रायद्वीप में बारिश जारी रहेगी।