IMD Alert : गुजरात-महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, मौसम विभाग की चेतावनी, 16 जुलाई से बदलेगा पूर्वोत्तर भारत का मौसम

इसके अलावा मुंबई में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल मुंबई में कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है।

weather

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) में कल झमाझम बारिश (rain) देखने को मिली है। इसके अलावा छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)  में मौसम विभाग (weather department) ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। आईएमडी ने अपने अलर्ट (IMD Alert) में कई राज्य में गरज़ चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश गुजरात छत्तीसगढ़ के अलावा गोवा और महाराष्ट्र में भी बारिश का रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

हालांकि बिहार में अभी 4 दिन तक बारिश के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। इसके अलावा यूपी में भी बारिश की संभावना कम है। इधर गुजरात महाराष्ट्र मध्य प्रदेश में बारिश की वजह से 18 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की गई है। मंगलवार को बारिश के कारण जलजमाव की स्थिति हो गई। हालांकि झारखंड में भी बारिश का दौर जारी है बुधवार को भी राजधानी रांची में बारिश देखने को मिली है।

राजधानी दिल्ली में आज के स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। आईएमडी ने शहर के कई इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश का कहर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जाहिर की है। हरियाणा पंजाब में मौसम के बदलाव की आशंका जताई गई है। दरअसल इन राज्यों में कुछ जगहों पर बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। रुक-रुक कर होने वाली बारिश से तापमान में गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी।

Read More : पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, नियम में संशोधन, आदेश जारी, इन्हें मिलेगा फैमिली पेंशन सहित अन्य लाभ

इसके अलावा उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश की संभावना जाहिर की गई। जानकारी के अनुसार चमोली जिले में कई जगह पर भारी बारिश की वजह से चट्टान खिसकने की वारदात सामने आई है। जिससे बद्रीनाथ हाईवे को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा मुंबई में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई। इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। दरअसल मुंबई में कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। दरअसल लगातार हो रही बारिश और गरज चमक से जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है।

इधर गुजरात राजस्थान में भी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया लोगों को चेतावनी दी गई है। दरअसल लोगों से लगातार नदी नालों के निकट नहीं जाने की अपील की जा रही है। कई नदियां उफान पर बारिश और बाढ़ की वजह से अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं रेस्क्यू ऑपरेशन के साथ ही 575 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

हालांकि उत्तर प्रदेश और बिहार को अभी बारिश के लिए इंतजार करना होगा। आईएमडी के मुताबिक मानसून के बादल उत्तरी क्षेत्र को छोड़कर निचले वायुमंडल से दक्षिण की ओर जा रहे हैं। जिसके कारण उत्तर प्रदेश और बिहार में बारिश का दौर कम देखने को मिल रहा है। उत्तराखंड सहित हिमाचल लेह लद्दाख और जम्मू कश्मीर में मौसम के बदलाव की संभावना जताई गई है।

हालांकि अभी आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। कल से जम्मू कश्मीर में बारिश का दौर शुरू होगा। ले में आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इनकार किया है। हिमाचल में चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा लोगों को सतर्क रहने का भी अलर्ट जारी किया गया है। वहीं उत्तराखंड में भी भारी बारिश का दौर जारी है।

इधर ऐसा मेघालय मणिपुर सहित अन्य पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी है। लगातार पांच दिन तक बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही लगातार हो रही बारिश से इस वर्ष पूर्व क्षेत्रों में बारिश ने अपने 8 साल के रिकॉर्ड को तोड़ दिए हैं। उड़ीसा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि बंगाल में बारिश की संभावना से इनकार करते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि अभी बंगाल को बारिश के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा ।आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर कड़ी धूप खिली रहेगी। ठंडी हवा चलने से मौसम में नमी घुलेगी।