IMD Alert : मानसून सहित कई सिस्टम एक्टिव, 17 राज्यों में 28 जुलाई तक भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

weather forecast

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मानसून (Monsoon) के साथ देश में कई चक्रवाती सिस्टम एक्टिव (Cyclonic System Active) होने का असर देश के सभी राज्यों पर दिख रहा है। IMD के मुताबिक जून में वर्षा(Rain alert)  में 8% की कमी के बाद, जुलाई में अब तक 10% अधिक बारिश दर्ज की गई है। बंगाल झारखंड और बिहार में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। इसके अलावा 26 जुलाई तक उड़ीसा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ओडिशा क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा 26 जुलाई तक राज्य के विभिन्न जिलों में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की गई है। मौसम विभाग ने आज यानी 23 जुलाई को कालाहांडी, कंधमाल, बौध और सोनपू जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने शुक्रवार को कहा कि झारखंड और उसके आस-पास बना हुआ चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तरी ओडिशा के ऊपर है। ओडिशा के विशेष आयुक्त ने ऑरेंज और येलो अलर्ट पर जिलों को पहाड़ी इलाकों में जलजमाव या भूस्खलन की किसी भी घटना के लिए तैयार रहने को कहा है। जिला प्रशासन को सलाह दी गई है कि वह निचले इलाकों की निगरानी करते रहें।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi