IMD Alert : दक्षिण में बढ़ी मानसून की सक्रियता, कर्नाटक-केरल सहित मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, 17 राज्यों में 11 अगस्त तक बारिश की संभावना, जानें अपडेट

मौसम विभाग नई दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम विभाग (Weather Department) ने एक बार फिर से पश्चिमी तटों पर मानसून की सक्रियता (Monsoon Active) के संकेत दिए हैं। दरअसल दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर से पश्चिमी तट पर एक्टिव हो गया है। इसके तहत पश्चिमी-हिमालय क्षेत्र और दक्कन के पठार पर भी भारी बारिश (heavy rain) की संभावना जताई गई है। इसके अलावा IMD ALert ने मुंबई गोवा और उपनगर में भी मध्यम बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने आज कर्नाटक के लिए अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ समेत तटीय कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोकन और राजस्थान में भी हल्की और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वही दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मध्यम और भारी बारिश देखने को मिलेगी। जबकि बिहार में कुछ क्षेत्रों पर जहां बारिश की संभावना जताई गई है। जिले में उमस भरी गर्मी पड़ेगी।वही अगले चार-पांच दिनों तक दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण में स्थित रहेगा। दक्षिणी राज्यों में केरल कर्नाटक तमिलनाडु सहित महाराष्ट्र, मुंबई और गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा कुछ क्षेत्रों में अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

8 से 10 अगस्त तक मध्य महाराष्ट्र में, 8 और 9 अगस्त को तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में, 9 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश में और 10 अगस्त 2022 को विदर्भ में अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में और 7 अगस्त को विदर्भ, गुजरात राज्य, पश्चिम मध्य प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में आज से तीव्र वर्षा की गतिविधि शुरू होने की उम्मीद है। अपने मौसम बुलेटिन में, मौसम विभाग ने कहा कि 07 को मध्य महाराष्ट्र के कोंकण और गोवा और घाट क्षेत्रों में, 08 और 10 तारीख को पश्चिम मध्य प्रदेश में, 08 और 10 तारीख को पूर्वी मध्य प्रदेश में, विदर्भ के दौरान बहुत भारी वर्षा की संभावना है।

Read More : MP Elections 2022 : पंचायतों के बाद निकाय अध्यक्ष चुनाव में भी BJP का दबदबा कायम, 72 में से 66 पर जमाया कब्जा, जानें अपडेट

बता दें कि मौसम विभाग नई दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हल्की और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार जताए गए। वहीं आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग की माने तो मानसून ट्रफ सक्रिय है और सामान्य स्थिति में दक्षिण में स्थित है। जिसका असर दक्षिणी राज्यों के अलावा पश्चिमी राज्यों पर भी दिखेगा। पर्वतीय राज्यों में भी मध्यम बारिश के साथ घर चमक की संभावना जताई गई है।

अगले कुछ दिनों में पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है। 8 -10 पर झारखंड, 10 को ओडिशा और असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा 7-10 अगस्त 2022 कोभरी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी तट पर फिर से सक्रिय हो गया। शुक्रवार की रात से मुंबई गोवा और उपनगरों में मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

वहीँ एक बार फिर से मुंबई में अगले 4 दिनों के लिए बारिश का दौर शुरू होगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आने वाले दिनों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी। अगले पांच दिनों में दक्षिणी और तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और ओडिशा में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। आईएमडी ने 10 अगस्त तक कोंकण और गोवा में और 9 अगस्त तक ओडिशा में अत्यधिक भारी वर्षा की भी भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग ने विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। साथ ही झारखंड हिमाचल प्रदेश पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, कर्नाटक केरल, लक्षदीप में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। तेलंगना के 19 जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वही त्रिपुरा पश्चिम बंगाल सहित मध्य प्रदेश, गुजरात, आंध्र प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मेघालय, बिहार, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, लद्दाख में आज गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का अलर्ट जारी किया गया है।