IMD Alert : गुजरात में मानसून की दस्तक, दिल्ली सहित इन राज्यों में जल्द होगी एंट्री, 20 राज्य में बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में अब गर्मी से राहत मिलेगी। दरअसल IMD Alert की मानें तो मानसून (Monsoon 2022) पश्चिमी राज्य के गुजरात तक पहुंच गया है। गुजरात पहुंचने के बाद अगले सप्ताह मानसून की राजस्थान में एंट्री हो सकती है। अब प्री मानसून (pre-monsoon 2022) की वजह से एक तरफ जहां मध्य प्रदेश सहित गुजरात राजस्थान हरियाणा पंजाब में लगातार मौसम में बदलाव दिख रहे हैं। वहीं उत्तर भारत में मौसम सुहावना बन रहा है। इसी बीच 2 से 3 दिनों में कई जिलों में भयानक बारिश (rain alert) की संभावना जताई गई है। साथ ही प्री मानसून का असर भी राजस्थान गुजरात और मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में नजर आएगा।

इससे पहले राजस्थान के कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिली है। दरअसल उदयपुर डूंगरपुर बांसवाड़ा प्रतापगढ़ सिरोही पाली जालौर बाड़मेर जैसलमेर कोटा अजमेर और नागौर में बूंदाबादी के साथ हल्की बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। वही राजस्थान में अरब सागर से आ रही नमी और मॉइश्चराइजर हवाओं के कारण एक बार फिर से नबी का लेवल बढ़ गया है। दक्षिण पश्चिमी और दक्षिण पूर्वी हिस्से में वातावरण के ऊपरी लेवल पर एक चक्रवाती सर्कुलर तैयार हुआ है। जिससे बादल बनने शुरू हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 15 और 16 जून को राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि 17 जून से एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi