IMD Alert : गुजरात में मानसून की दस्तक, दिल्ली सहित इन राज्यों में जल्द होगी एंट्री, 20 राज्य में बारिश का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

असम और मेघालय के लिए 'रेड अलर्ट' जारी किया है, जिसमें मंगलवार से गुरुवार तक अलग-अलग और छिटपुट "बेहद भारी बारिश" और शुक्रवार और शनिवार के लिए 'ऑरेंज अलर्ट' की चेतावनी दी गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में अब गर्मी से राहत मिलेगी। दरअसल IMD Alert की मानें तो मानसून (Monsoon 2022) पश्चिमी राज्य के गुजरात तक पहुंच गया है। गुजरात पहुंचने के बाद अगले सप्ताह मानसून की राजस्थान में एंट्री हो सकती है। अब प्री मानसून (pre-monsoon 2022) की वजह से एक तरफ जहां मध्य प्रदेश सहित गुजरात राजस्थान हरियाणा पंजाब में लगातार मौसम में बदलाव दिख रहे हैं। वहीं उत्तर भारत में मौसम सुहावना बन रहा है। इसी बीच 2 से 3 दिनों में कई जिलों में भयानक बारिश (rain alert) की संभावना जताई गई है। साथ ही प्री मानसून का असर भी राजस्थान गुजरात और मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्यों में नजर आएगा।

इससे पहले राजस्थान के कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिली है। दरअसल उदयपुर डूंगरपुर बांसवाड़ा प्रतापगढ़ सिरोही पाली जालौर बाड़मेर जैसलमेर कोटा अजमेर और नागौर में बूंदाबादी के साथ हल्की बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। वही राजस्थान में अरब सागर से आ रही नमी और मॉइश्चराइजर हवाओं के कारण एक बार फिर से नबी का लेवल बढ़ गया है। दक्षिण पश्चिमी और दक्षिण पूर्वी हिस्से में वातावरण के ऊपरी लेवल पर एक चक्रवाती सर्कुलर तैयार हुआ है। जिससे बादल बनने शुरू हुए हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 15 और 16 जून को राजस्थान में मौसम शुष्क बना रहेगा। हालांकि 17 जून से एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा।

17 जून के बाद राजस्थान सहित गुजरात के कई जिलों में बारिश की संभावना बन रही है। पर्वतीय राज्यों की बात करते हिमाचल उत्तराखंड में 20 जून के बाद मानसून के पहुंचने के आसार नजर आ रहे है।इससे पहले प्री मानसून की गतिविधि देखने को मिल रही है। प्रदेश में 2 दिन भारी बारिश के साथ अंदर चलने का अलर्ट भी जारी कर दिया गया। 15 जून से पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय होने की वजह से शिमला में बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं 18 जून को प्रदेश के मैदानी और पर्वतीय भाग्य में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया जबकि 17 जून को बारिश का येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो देश में मानसून ने रफ्तार पकड़ ली है। अगर मानसून कमजोर नहीं पड़ता है तो 20 जून तक इसके हिमाचल पहुंचने के भी आसार जताए गए हैं। इससे पहले प्री मानसून से मौसम सुहावना बना हुआ है। इधर असम सरकार ने भारी बारिश के लिए आईएमडी रेड अलर्ट चेतावनी के कारण गुवाहाटी में सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश जारी किया। गुवाहाटी में पिछले 24 घंटों में 81.5 मिमी बारिश हुई है, जो ‘भारी बारिश’ की श्रेणी में आती है।

Read More : Aadhar Card में हुआ बड़ा Update, नहीं होगा कोई मिसयूज क्योंकि लगने वाला है मजबूत ताला

असम और मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी

आरएमसी ने असम और मेघालय के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है, जिसमें मंगलवार से गुरुवार तक अलग-अलग और छिटपुट “बेहद भारी बारिश” और शुक्रवार और शनिवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ की चेतावनी दी गई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) भुवनेश्वर केंद्र ने बुधवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अगले 48 घंटों में ओडिशा में प्रवेश कर सकता है।

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने ट्वीट किया गया है की अगले 48 घंटों में ओडिशा में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम रिपोर्ट के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर भारत तक निचले स्तर की तेज हवाओं के कारण 14 से 18 जून तक नमी का प्रवेश जारी रहने की संभावना है। आरएमसी ने कहा, “इसके प्रभाव में, 14-18 जून, 2022 तक पूर्वोत्तर राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर गरज / बिजली / भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है।”

इधर दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन का असर बिहार में भी दिखने लगा है। बिहार के कई जिलों में बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं सुपौल जिला में सबसे ज्यादा बारिश 48.4 मिलीमीटर दर्ज किया गया है। 24 घंटे के अंदर पटना सहित अन्य क्षेत्रों में गरज चमक के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। बता दे कि पूर्व पश्चिमी ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से मणिपुर तक मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल सिक्किम से होकर समुद्र तल के ऊपर से गुजरने के कारण मानसून में मजबूती मिलने के आसार नजर आ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ में आज बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। शनिवार से लखनऊ में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इसके अलावा दिल्ली में भी आज बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। शुक्रवार से दिल्ली में बारिश का दौर शुरू होगा। जिससे आमजन को राहत मिलेगी। वही हरियाणा में न्यूनतम तापमान 31 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। शुक्रवार से हरियाणा में भी मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा। जबकि पंजाब में मौसम में बदलाव की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

मध्य प्रदेश में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। गुरुवार से मध्य प्रदेश में लगातार बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। गुरुवार से एक तरफ जहां तापमान में तीन से चार फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जाएगी। वहीं जनजीवन को उमस से भी राहत मिलेगी। छत्तीसगढ़ में आज चमक के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया। दरअसल छत्तीसगढ़ के कई राज्यों में बूंदाबादी की संभावना जताई गई है।न्यूनतम तापमान 27 डिग्री व अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार नजर आ रहे हैं।

बिहार में आज के इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इसके अलावा कई क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे हालांकि शुक्रवार से बिहार में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है जबकि झारखंड की बात करें तो झारखंड में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। झारखंड के कुछ क्षेत्रों में बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया। हालांकि गुरुवार से झारखंड में भारी बारिश की संभावना देखने को मिल सकती है।

बंगाल में भी आज आसमान में बादल छाए रहेंगे न्यूनतम तापमान 29 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। गुरुवार से बंगाल के कई क्षेत्रों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, साथ ही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी है। वहीं मेघालय मणिपुर नागालैंड सिक्किम सहित असम में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है। लगातार हो रही बारिश से कई क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं अभी फिलहाल बारिश का दौर जारी रहेगा। मानसून का असर देखने को मिलेगा।

जबकि गोवा में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। हालांकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा। गुरुवार से गोवा में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। जिससे जनजीवन को राहत मिलेगी। महाराष्ट्र के मुंबई में लगातार बारिश का दौर शुरू हो गया है। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। इसके अलावा केरल कर्नाटक तमिलनाडु में भी लगातार हो रही बारिश से बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। केरल में आज न्यूनतम तापमान 26 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।आसमान में बादल छाए रहेंगे।