IMD Alert : 26 मई से केरल में मानसून की दस्तक, बदलेगा मौसम, 12 राज्यों में 19 मई तक बारिश का अलर्ट, 8 में हीटवेव की चेतावनी

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। 20 मई के बाद मानसून (Monson 2022) की पहली दस्तक और पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के एक्टिव होने के बाद 17 से अधिक राज्यों में बारिश (rain alert) देखने को मिलेगी। IMD Alert ने देश के 8 राज्यों में 18 मई तक हीटवेव का अलर्ट (heatwave Alert) जारी किया गया है। दरअसल 8 राज्यों में गर्मी और लू का अलर्ट जारी करने के साथ ही IMD Alert ने इस साल मानसून को लेकर बड़ी खुशखबरी दी है दरअसल मानसून की दस्तक देने वाला है। 16 मई तक मानसून के अंडमान निकोबार तक पहुंचने के बाद 17 मई को मानसून की पहली बारिश देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा केरल में मानसून 26 मई तक प्रवेश करेगा। केरल में मानसून की एंट्री के साथ ही देश के कई राज्यों में एक साथ मौसम में बदलाव की स्थिति देखने को मिलेगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 5 दिन के बाद अंडमान निकोबार दीप समूह में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही गरज चमक के साथ बिजली गिरने के भी अनुमान जताया गए हैं। केरल में मानसून की शुरुआत 1 जून से देखने को मिलेगी। 1 जून से लगातार बारिश से केरल का माहौल सुहावना बना रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi