IMD Alert : 19 राज्यों में जारी रहेगा मानसून का असर, 20 अगस्त तक भारी बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, 6 चक्रवाती सिस्टम एक्टिव

IMD WEATHER

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट।  भारत के कई राज्यों में भारी बारिश (Rain alert) का दौर जारी रहेगा। एक तरफ जहां मानसून (monsoon) अपने एक्टिव मोड में नजर आ रहा। वहीं दूसरी तरफ बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) के ऊपरी हिस्से पर एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो गया है। जिसके कारण IMD Alert ने पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा में तेज हवा चलने और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में 14 अगस्त, पूर्वी मध्य प्रदेश में 15 अगस्त और कोंकण और गोवा में 14 और 15 अगस्त को भारी बारिश (Heavy Rain)की संभावना है।

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 36 घंटे के दौरान एक कम दबाव के रूप में उप महाद्वीपीय के पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर इसके बढ़ने की संभावना जताई गई है। जिसके अगले 3 दिनों में मध्य भाग में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 17 अगस्त तक उत्तर पश्चिम भारत सहित भारत के मध्य भाग में भारी बारिश की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा पश्चिम दक्षिण पश्चिम और उत्तर पूर्व में 17 का क्षेत्र निर्मित हुआ है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi