IMD Alert : 3 दिन की देरी से केरल में होगी मानसून की दस्तक, 15 राज्यों में 1 जून तक बारिश का अलर्ट, 5 राज्यों में बढ़ेगा तापमान

इधर हरियाणा पंजाब सहित राजस्थान और गुजरात की बात करें तो तापमान में लगातार बढ़ोतरी का अलर्ट जारी किया गया।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के मौसम (weather today) में एक बार फिर से बदलाव देखने को मिल रहा है। दरअसल एक तरफ जहां पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण पर्वतीय राज्य सहित मध्य प्रदेश मौसम में बदलाव की स्थिति देखने को मिल रही है। वही उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में भी तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। IMD Alert के अनुसार मानसून में देरी की संभावना जताई है। IMD की माने तो मानसून के केरल (kerala monsoon) पहुंचने में अभी 2 से 3 दिन का समय और लग सकता है। इसके साथ ही 1 जून से केरल में मानसून की दस्तक देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा बिहार झारखंड सहित पश्चिम बंगाल में भी मौसम के बदलने का सिलसिला जारी है। मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में जहां भी देखने को मिल रही है गर्मी और गर्म हवा के थपेड़ों जारी हैं। IMD Alert द्वारा मानसून के भारतीय तट पर तेजी से बढ़ने और केरल में जल्दी पहुंचने की शुरुआती संभावना जताई गई थी। हालांकि अब मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है और जून के पहले सप्ताह तक इसके केरल में पहुंचने की आशंका जताई गई है।

उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश सहित लेह लद्दाख और जम्मू कश्मीर में तापमान में एक से दो फीसद की गिरावट देखी जा रही है। गरज चमक के साथ कहीं कहीं बर्फबारी का सिलसिला जारी है। जबकि राजधानी दिल्ली में बीते दिनों हल्की भी देखने को मिली थी। हालांकि 2 दिन के बाद एक बार फिर से दिल्ली में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। दरअसल दिल्ली में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस अधिकतम वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की आशंका जताई गई है। जून के पहले सप्ताह तक दिल्ली में एक बार फिर से गर्मी का दौर शुरू होगा।

Read More : कर्मचारी-पेंशनर्स के हित में हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, मिलेगा लाभ, जल्द होगा बकाए का भुगतान

उनके अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून दक्षिण अरब सागर और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में भी फैल गया है। उन्होंने यह भी कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “मानसून के दो से तीन दिनों में केरल पहुंचने की उम्मीद है। पिछले 24 घंटों में केरल तट और दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादलों की उपस्थिति बढ़ी है।”

इधर उत्तर प्रदेश में भी तापमान में एक बार फिर से वृद्धि रिकॉर्ड की जा रही है। दरअसल आज जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना जताई गई है। जून के पहले सप्ताह तक तापमान बढ़कर 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हालांकि आगामी दिनों में प्री मानसून और पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बूंदाबादी देखने को मिल सकती है।

इसके अलावा उत्तरी भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा। बता दें कि केरल कर्नाटक सहित तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल के भी कुछ जिलों में बूंदाबादी के साथ गरज चमक की संभावना जताई गई है। वहीं ओलावृष्टि और तेज हवा चलने कभी अलर्ट जारी किया गया है। वही मौसम वैज्ञानिकों की माने असम मेघालय मणिपुर त्रिपुरा सहित पूर्वी राज्यों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा जून के पहले सप्ताह तक पूर्वी राज्यों में भारी बारिश के साथ अगर चमक और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

वर्षा की भविष्यवाणी:

30 और 31 मई को, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है; 27 और 31 मई को असम, मेघालय में भारी वर्षा की संभावना है; और 27, 30 और 31 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा की संभावना है। आईएमडी ने दक्षिण भारत में अगले 5 दिनों के लिए आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट वर्षा की उम्मीद की है। रविवार को केरल में काफी बारिश (29 मई) होने का अनुमान है।

इधर हरियाणा पंजाब सहित राजस्थान और गुजरात की बात करें तो तापमान में लगातार बढ़ोतरी का अलर्ट जारी किया गया। दरअसल आज जहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार जताए गए हैं।

जबकि उड़ीसा पश्चिम बंगाल में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। तापमान में एक से दो फीसद की गिरावट देखने को मिल सकती है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री व अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई आसमान में बादल छाए रहेंगे मंगलवार को बारिश दर्ज की जा सकती है। वही बंगाल में आगामी 3 दिनों तक लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। कोलकाता सहित बंगाल के कई जिलों में बारिश के अलावा आसमान में बादल छाए रहेंगे अधिकतम तापमान 37 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।