IMD Alert : 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना, जानें मौसम विभाग का पूर्वानुमान

बुधवार से शुक्रवार तक हलकी बूंदाबादी देखने को मिलेगी और तापमान में भारी गिरावट होगी।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मानसून (Monsoon) की वापसी के लिए सोमवार को मौसम (Weather) में एक बार फिर से बदलाव शुरू हो गया है। IMD Alert ने उत्तर प्रदेश (UP) और पड़ोसी क्षेत्रों में मंगलवार से शुरू होने वाले तीन दिनों तक व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश (Ran alert) होगी। मंगलवार को मौसम विभाग के पूर्वी यूपी डिवीजन के जिलों में गरज के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की उम्मीद है, जबकि पश्चिम में बारिश की उम्मीद है।

मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा गढ़चिरौली और गोंदिया जिलों के लिए बुधवार तक ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, मुंबई ने रविवार को गढ़चिरौली और गोंदिया जिलों के लिए सोमवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ बहुत संभावित गरज और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिए मौसम की भविष्यवाणी एजेंसी ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इधर राज्य की बैठक के निदेशक ने दावा किया कि मॉनसून ट्रफ के उत्तर की ओर कम प्रवास के कारण राज्य में बारिश हुई है। इसके अगले दो से तीन दिनों के दौरान उत्तर की ओर अपने सामान्य स्थान की ओर बढ़ते रहने की संभावना है। यह ट्रफ कम वायुमंडलीय दबाव का एक विस्तारित क्षेत्र है जो पाकिस्तान से बंगाल की खाड़ी तक हिमालय के समानांतर आगे बढ़ रहा है। यह छोटे चक्रवाती परिसंचरण और अवसादों की एक धारा से घिरा हुआ है जो वायुमंडलीय नमी को बारिश में बदलने की कोशिश करता है।

Read More : Name Astrology : आलीशान जीवन जीते है इन 3 अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोग, राजयोग के साथ होते है पैदा

बुधवार को राज्य में भारी बारिश का अनुमान है जो एक बड़े क्षेत्र को कवर करेगा। गुरुवार से शनिवार तक लगातार ऐसे ही हालात बिगड़ने से पहले की तरह हालात रहने की आशंका जताई जा रही है। लखनऊ में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, बारिश की संभावना कम है। बुधवार से शुक्रवार तक हलकी बूंदाबादी देखने को मिलेगी और तापमान में भारी गिरावट होगी।

इसके अलावा देश के कई राज्यों में भारी बारिश देखने को मिलेगी। जिससे बाढ़ के हालात बन जाएंगे। इधर गुजरात और महाराष्ट्र में बारिश ने भारी कहर मचाया है। एनडीआरएफ की टीम लगातार बचाव कार्य में लगी हुई है। राजस्थान मध्य प्रदेश में आज एक बार फिर से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा महाराष्ट्र और गुजरात से राजस्थान के लिए भी IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

राजधानी दिल्ली में भी बौछारें देखने को मिल सकती है। बिहार झारखंड में बारिश की संभावना से इनकार किया गया है जबकि उड़ीसा सहित केरल कर्नाटक तमिलनाडु में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, लेह लद्दाख, जम्मू और कश्मीर में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड हिमाचल में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। असम मेघालय मणिपुर नागालैंड में लगातार हो रही बारिश से मौसम और जनजीवन अस्त व्यस्त रहेगा। मौसम विभाग 25 जुलाई तक क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।