IMD Alert : उत्तराखंड-बिहार सहित 12 राज्यों में 5 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट, गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान

इसके अलावा पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। असम, मेघालय, मणिपुर सहित नागालैंड भूस्खलन को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के कई हिस्से में मौसम में बदलाव (Today Weather) देखने को मिल रहे हैं। IMD ने कहा कि एक तरफ जहां दक्षिणी और पूर्वी राज्य में बारिश (rain) का दौर जारी है। वहीं दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली सहित पंजाब हरियाणा में बूंदाबांदी शुरू हो गई है। बिहार में भी मौसम में पल-पल बदलाव देखने को मिल रहा है। हालांकि झारखंड, पश्चिम बंगाल में तापमान (temperature) में वृद्धि देखने को मिल रही है। वही मौसम विभाग की माने तो 1 जुलाई से प्रायद्वीपीय भारत में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि की संभावना जताई गई है।

इधर 31 जुलाई से 5 अगस्त के बीच उप हिमायलयी पश्चिम बंगाल सहित पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश सहित जम्मू कश्मीर में भी बौछारें पड़ने का Alert जारी किया गया है। उत्तराखंड के कई क्षेत्रों के लिए आज अलर्ट जारी किया गया। हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 5 अगस्त तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के उत्तरकाशी, देहरादून, चमोली, गढ़वाल, पिथौरागढ़ सहित नैनीताल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं रविवार को इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधान रहने की चेतावनी जारी की गई है जबकि सोमवार को देहरादून, टिहरी गढ़वाल, नैनीताल, चंपावत के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : MP हर घर तिरंगा योजना : सीएम शिवराज ने अधिकारियों को दिए निर्देश, 1 करोड़ 51 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य

इसके अलावा पूर्वी राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। असम, मेघालय, मणिपुर सहित नागालैंड भूस्खलन को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है जबकि पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। हालांकि पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में तापमान में भी वृद्धि देखने को मिल रही है।

मौसम बदलाव के कारण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा जैसे कई पूर्वी राज्यों में 2 अगस्त तक मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। अगले चार दिनों तक सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और अन्य राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है।

Read More : CG Weather: चक्रीय चक्रवाती घेरा सक्रिय, 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी, अगस्त में फिर बदलेगा मौसम

देश भर में मानसून का मौसम पूरे प्रवाह में है, कई उत्तरी राज्यों में भारी बारिश और साफ आसमान का अनुभव हो रहा है। मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए एक महत्वपूर्ण नोटिस भेजा है। अगले 4-5 दिनों में, यह भी संभव है कि मध्य भारतीय राज्यों जैसे मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3 अगस्त को पूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। दिल्ली में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इधर दक्षिणी भारत के लिए आईएमडी ने एक अगस्त से रायलसीमा में बहुत अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा 5 दिनों तक लगातार तटीय कर्नाटक और केरल सहित आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु पुडुचेरी में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। अपने आधिकारिक मौसम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में 31 जुलाई को बारिश होने की संभावना है। इस बीच, अगस्त के पहले सप्ताह में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और हिमाचल के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद है।

राजधानी दिल्ली में बौछारें देखने को मिलेगी। जबकि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा महाराष्ट्र सहित अन्य दक्षिणी हिस्सों में भी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। बता दे कि बंगाल की खाड़ी से लेकर गुजरात के तब तक एक नवीन ट्रफ निर्मित हुई है। जिसका असर मौसम पर देखने को मिल रहा है। मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला एक बार फिर से शुरू होगा। जबकि बिहार के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी कर दिया गया।