IMD Alert : 17 राज्य में 7 जून तक बारिश का अलर्ट, इन क्षेत्रों में बढ़ेगा तापमान, मानसून में 103 प्रतिशत औसत वर्षा का अनुमान

बंगाल में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद जताई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में लगातार मौसम (weather update) का मिजाज बदल रहा है। मानसून (monsoon 2022) की एंट्री के साथ ही तरफ से राज्य में बारिश (rain alert) का दौर शुरू हो गया। वहीं दूसरी तरफ IMD Alert ने कहा कि 7 राज्यों में तापमान में वृद्धि देखी जा रही है। राजधानी दिल्ली में हर दिन मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं। आसमान में कड़ी धूप के बीच गरज़ चमक के साथ बूंदाबादी से मौसम सुहावना बना हुआ है। हालाकि अब मौसम विभाग ने किसी भी राज्य में हीटवेव की चेतावनी जारी नहीं की है।

इसी बीच राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। आसमान में तेज धूप खिली रहेगी। अधिकतम तापमान जहां 42 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। जबकि हरियाणा में मौसम साफ रहेगा। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री, अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। हरियाणा में गर्मी कायम रहेगी लेकिन पंजाब में बादल छाए रहेंगे। पंजाब में ठंडी हवा चलने से मौसम सुहावना बना रहेगा। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

इधर राजस्थान में भी बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 31 व अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। जिससे मौसम सुहावना बना रहेगा। गुजरात में भी आसमान में बादल देखने को मिलेंगे। 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में बादल छाए रहेंगे। बीते दिनों राजधानी में बादल छाए रहने से मौसम सुहावना बना हुआ था।

भारतीय मौसम विभाग ने गुरुवार को कहा कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, झारखंड, सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग हिस्सों में फिर से हल्की लू चलने की संभावना है। असम, मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर बिजली / तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ गरज के साथ गरज के साथ तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली / तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटा) और उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल-माहे और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल में बिजली गिरने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश बिहार की बात करें तो उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। गरज़ चमक के साथ बूंदाबादी से मौसम सुहावना की संभावना जताई गई है। वहीं कई जिलों में बारिश का अलर्ट भी दिया गया है जबकि बिहार की बात करें तो बिहार के राजधानी में आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 व अधिकतम तापमान 38 डिग्री संभावना जताई गई है। हालांकि तापमान में 2 फीसद की वृद्धि देखी जाएगी। हालांकि मौसम सुहावना बना रहेगा मगर चमक से लोगों को राहत मिलेगी।

Read More : Royal Enfield ने मार्केट में उतारी अपनी कॉपी Hunter 350 का शानदार लुक जारी

अगले 5 दिनों के लिए पूर्वानुमान:

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। असम और मेघालय के साथ-साथ बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, रायलसीमा और केरल-माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी / घंटा) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की लहरों के साथ कई क्षेत्रों में हीटवेव की आशंका है। उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में पश्चिमी राजस्थान में लू चल रही है।

झारखंड की बात करें तो रांची सहित सभी जिले में बूंदाबांदी सहित गरज़ चमक का अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही न्यूनतम तापमान 24 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक आने की संभावना जताई गई है। हालांकि तापमान में 3 फीसद की वृद्धि रिकॉर्ड की जाएगी। बावजूद इसके आसमान में बादल छाए रहेंगे। जिससे मौसम में राहत घुली रहेगी। बंगाल में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद जताई गई है। चमक के साथ क्षेत्रों में बूंदाबांदी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम सुहावना बना रहेगा।

Read More : Share Market : खुलते ही बाजार धड़ाम, जानिए Sensex और Nifty का हाल

वही उड़ीसा की बात करें तो उड़ीसा में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। जिससे जनजीवन सामान्य बना रहेगा। केरल कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र सहित गोवा में मौसम सुहावना बना हुआ है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 27 जून तक आने की संभावना जताई गई है। बारिश का दौर जारी रहेगा। भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गरज़ चमक की संभावना भी जताई गई है। लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है।

पर्वतीय राज्यों की बात करें तो लेह लद्दाख में भी मौसम सुहावना बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। न्यूनतम तापमान 5 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। वहीं लद्दाख की बात करें तो न्यूनतम तापमान -2 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के साथ हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। मौसम में ठंड रहेगी। कश्मीर में भी मौसम में ठंडक घुली रहेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

आंधी की चेतावनी

तेलंगाना और गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी / घंटा) के साथ गरज के साथ-साथ बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय और केरल-माहे में बिजली गिरने की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में भीषण गर्मी की लहरों के साथ कई क्षेत्रों में हीटवेव की आशंका है। उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में पश्चिमी राजस्थान में लू चल रही है।

झारखंड और केरल माहे में बिजली गिरने के साथ, ओडिशा और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी / घंटा) के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। उत्तर-पूर्वी भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और द्वीपों पर मध्यम से व्यापक वर्षा जारी रहने की उम्मीद है।

न्यूनतम तापमान 9 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। हालांकि उत्तराखंड में धूप खिली रहेगी। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। मौसम साफ रहेगा गर्मी बढ़ेगी। वहीं हिमाचल में भी आज मौसम खुला रहेगा। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

इधर मणिपुर मेघालय सिक्किम त्रिपुरा में गरज चमक के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा। न्यूनतम तापमान 21 डिग्री व अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। भारी बारिश से लोगों को सचेत करने की सलाह दी गई वहीं बारिश के कारण मौसम ठंडा रहेगा।