IMD Update : दिल्ली सहित 17 राज्य में बदलेगा मौसम, बारिश की चेतावनी, मुंबई-गोवा-हिमाचल के लिए रेड अलर्ट जारी, यहां बढ़ेगा तापमान

राजधानी दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम (Today Weather) के पल-पल बदलते मिजाज के बीच गोवा और मुंबई में एक बार फिर से रेड अलर्ट (Red Alert) और ऑरेंज अलर्ट (Orange alert) जारी किया गया है। आईएमडी अलर्ट (IMD Alert) के मुताबिक उत्तराखंड हिमाचल में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। असम मेघालय मणिपुर सहित नागालैंड आदि पूर्वी राज्य में भी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया। हालांकि राजधानी दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। वहीं एक बार फिर दिल्ली में बारिश का दौर शुरू होगा।

राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है। इधर पंजाब में भी बारिश का दौर शुरू हो गया है। आज आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बौछारें पड़ सकती है। न्यूनतम तापमान 27 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान गुजरात सहित छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त बना हुआ है। लगातार हो रही बारिश से तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है। राजस्थान में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है वहीं मध्यप्रदेश की बात करें तो राजधानी भोपाल में बौछारें पढ़ने का सिलसिला जारी रहेगा। न्यूनतम तापमान 22 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस आने की संभावना जताई गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा मुंबई में अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारत की वित्तीय राजधानी शनिवार को ‘रेड’ अलर्ट पर थी, लेकिन इसमें केवल 2.2 मिमी बारिश हुई। हालांकि, महाराष्ट्र के तीन जिलों में कम से कम 130 गांवों के साथ बारिश जारी रही है। विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्रों में, बारिश और बाद में बाढ़ से प्रभावित हुए।

गढ़चिरौली, हिंगोली और नांदेड़ तीन जिले हैं जो पिछले 24 घंटों (शनिवार की सुबह समाप्त) में भारी वर्षा के बाद सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक आदेश के माध्यम से नागरिकों को समुद्र के समुद्र तटों में प्रवेश करने से प्रतिबंधित कर दिया, सिवाय उन दिनों के जब या तो ‘रेड’ या ‘ऑरेंज’ अलर्ट होता है।

Read More : ITR Filing पर बड़ी अपडेट, करदाताओं के लिए जानना आवश्यक, अंतिम तिथि- पेनल्टी सहित इनकम टैक्स रिटर्न नियम पर नवीन जानकारी

मुंबई में 12 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट के मद्देनजर यह विशेष आदेश लागू है। महाराष्ट्र के अलावा मानसून के कारण हुई बारिश ने दक्षिणी राज्य तेलंगाना को प्रभावित किया है, जहां सड़कें पूरी तरह या आंशिक रूप से जलमग्न हैं। मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों (12 जुलाई तक) के लिए आठ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर-उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व जिलों और शहरी क्षेत्रों में कई जगहों पर जलजमाव वाले जल निकासी के साथ बाढ़ की भविष्यवाणी की गई है।

मौसम कार्यालय ने आगे कहा कि तेलंगाना में अगले दो दिनों के दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। नवीनतम आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, अगले पांच दिनों में महाराष्ट्र में गरज के साथ व्यापक वर्षा या बिजली गिरने की संभावना है। इस बीच, तेलंगाना में 10 से 12 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। देशभर में 7 सिस्टम एक्टिव होने की वजह से कई जगह पर बारिश देखने को मिल सकती है। महाराष्ट्र में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि केरल कर्नाटक में रुक-रुक कर हो रही बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

हालांकि उत्तर प्रदेश बिहार में मानसून का खासा असर नजर नहीं आ रहा है। बिहार के पटना की बात करें तो न्यूनतम तापमान 29 व अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है। वहीं आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। कुछ जगह पर कड़ी धूप खिली रहेगी। वही रांची में आज हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 23 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रह सकते हैं।

उत्तराखंड और हिमाचल के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा आज राजधानी दिल्ली में उमस और गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे राजधानी दिल्ली में आयोजित हल्की बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है।

राजधानी पटना सहित बिहार के अन्य हिस्सों में गर्मी का तापमान बढ़ेगा । झारखंड के कई जिलों में तापमान बढ़ने के आसार नजर आ रहे हैं जबकि पश्चिम बंगाल में भी बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। उड़ीसा के कुछ जिलों में हल्की बौछारें देखने को मिल सकती है।