IMD Alert : तापमान में गिरावट से राहत, 20 से अधिक राज्यों में 26 मई तक बारिश का अलर्ट, मुंबई में जल्द होगी मानसून की दस्तक

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 25 मई तक भारत के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में गर्मी से राहत देने की भविष्यवाणी की है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में तापमान में गिरावट (fall in temperature) से मौसम सुहावना बना हुआ है। वहीं 26 मई तक मानसून (Monsoon 2022) की केरल में दस्तक होने की संभावना जताई गई है। इसके साथ ही IMD Alert के मुताबिक मानसून तेजी से मुंबई की तरफ बढ़ रहा है। वहीं 20 से अधिक राज्य में बारिश का दौर (Rain alert) शुरू हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 25 मई तक भारत के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी क्षेत्रों में गर्मी से राहत देने की भविष्यवाणी की है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के ऊपर जल्दी पहुंचने के बाद, दक्षिण-पश्चिम मानसून मुख्य भूमि की ओर तेजी से बढ़ रहा है, मौसम सेवा अगले सप्ताह के 26 May तक केरल में मानसून प्रवेश होने का अनुमान लगा रही है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार शाम को कहा सप्ताह के अंत में केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत के लिए आगे की प्रगति के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी।

रविवार से देश के कुछ हिस्सों में लू के थपेड़े कम होने लगे। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग गरज / बिजली / आंधी हवाओं के साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में छिटपुट वर्षा गतिविधि, और 23 मई के दौरान राजस्थान में अलग-अलग वर्षा गतिविधि 24 मई 23 मई, 2022 को चरम वर्षा तीव्रता के साथ रहेगी।

भारत के कई हिस्सों को चिलचिलाती गर्मी की स्थिति से राहत मिलेगी क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 24 मई तक भारत के उत्तर-पश्चिम और पूर्वी हिस्से में बारिश की भविष्यवाणी की थी। इस बीच, राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज कुछ जगह पर गर्मी पड़ने की संभावना है। आईएमडी के दैनिक मौसम बुलेटिन के अनुसार, आज केरल और तटीय कर्नाटक में भारी बारिश की संभावना है। मौसम सेवा के अनुसार, आज अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है।

Read More : MPPSC : उम्मीदवारों को मिली राहत, परीक्षा निरस्त होने के बाद फिर शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, 3 जून तक करे आवेदन

आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग गरज / बिजली / तेज हवाओं के साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा की संभावना है। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अलग-अलग क्षेत्रों में छिटपुट वर्षा गतिविधि। 21-24 के दौरान राजस्थान में वर्षा की गतिविधि जारी रहेगी। 23 मई, 2022 को चरम वर्षा तीव्रता के साथ रिकॉर्ड की जा सकती है। मौसम एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में 22 मई को, हिमाचल प्रदेश में 23 मई तक और पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में सोमवार को अलग-अलग ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की।

मौसम विभाग ने 24 और 25 मई को जम्मू और कश्मीर में और 23 मई को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तरी पंजाब में अलग-अलग भारी बारिश की संभावना जताई है। 26 मई तक राजस्थान के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में ओलावृष्टि और गरज के साथ बारिश/बर्फ गिरने की संभावना है। पूरे अरुणाचल प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Read More : कांटेक्ट लेंस पहनने वालों के लिए बेहद जरूरी होता है इन नियम कायदों को ध्यान रखना

गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बौछारें और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। मई के आखिरी सप्ताह से ओडिशा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और तमिलनाडु में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

अगले पांच दिनों के दौरान बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी गिरावट और गरज / बिजली गिरने की संभावना है।

IMD ने कहा अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी गिरावट और गरज / बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा हो सकती है। 2 दिन और उसके बाद वर्षा की तीव्रता में कमी आएगी। 25 मई तक मेघालय में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश सहित भारत के दक्षिणी राज्यों में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, और त्रिपुरा, और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, व्यापक रूप से व्यापक हल्की / मध्यम वर्षा के साथ अलग-अलग भारी से बहुत भारी गिरावट और आंधी / बिजली है। अगले दो दिनों में बारिश की तीव्रता कम होने की संभावना है