IMD Alert : पहाड़ों पर बर्फबारी, 13 अक्टूबर तक मानसून की वापसी, 3 चक्रवाती सिस्टम-डिप्रेशन एक्टिव, 3 अक्टूबर से 17 राज्यों में भारी बारिश, जानें पूर्वानुमान

IMD

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के आधे हिस्से से मानसून (Returning Monsoon) की विदाई हो गई है। वहीं उत्तर मध्य भारत से मानसून की विदाई के साथ ही बारिश (heavy rain) की गतिविधियों पर विराम लगा। IMD Alert के मुताबिक 4 अक्टूबर के बाद फिर से बारिश का दौर देखने को मिलेगा। फिलहाल भारत के मध्य क्षेत्र सहित पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश का दौर जारी है। दरअसल प्रशांत महासागर की तरफ से आ रहे तीव्र हवा के क्षेत्र के कारण बंगाल की खाड़ी में निम्न दाब (low depression) का क्षेत्र उत्पन्न हो रहा है। जिसके कारण इन क्षेत्रों में भारी बारिश देखने को मिल रही है।

उड़ीसा में 8 अक्टूबर को भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया जबकि बिहार और झारखंड के कुछ हिस्से में आज मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। इन क्षेत्रों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। 17 राज्य में रात के तापमान में तीन से पांच फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जा रही है। जिसके साथ ही देश में ठंड की आहट शुरू हो गई है।उत्तर भारत में बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है। अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक देश में ठंड की दस्तक देखने को मिलेगी। फिलहाल भारत के मध्य क्षेत्र सहित दक्षिण भारत और उत्तर उत्तर पूर्व भारत में बारिश का दौर जारी रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi